1 of 1 parts

एल्कोहल, अच्छा या बुराक्...

By: Team Aapkisaheli | Posted: 03 July, 2012

एल्कोहल, अच्छा या बुराक्...
कुछ लोगों का यह दावा है कि एल्कोहल लेना सेहत के लिए हानिकारक होता है और यह काफी हद तक सही भी है। बर्शते आप इसको एन्जॉय करना जानते हों, तो एल्कोहल जैसे वाइन और बीयर आपको काम, प्यार और बेशक सेहत में भी बेहिसाब फायदे दे सकता है।
चलिए जानते हैं इसके अनके फायदे-
1-यह आपकी जॉब परफार्मेंस को बुस्ट करता है- अमेरिकन जर्नल ऎपिडिम्योलॉजि के अनुसार वो इंसान कभी कभार डिंरक करता हो या ड्रिंक करना छोड चुका हो और वो जो मॉडोरेट तौर ड्रिंक करते हैं वो अपने कार्य को अधिक एनर्जी के साथ करते हैं। अध्ययन इस ओर इशारा करता है कि बीयर पीना आपके कार्य की क्षमता को बुस्ट करता है जिससे आप और भी अधिक एनर्जी के साथ अपने काम को करते हैं। वो एल्कोहल अधिक मात्रा में होता है उसको पीने से आपको काफी हद तक स्ट्रेसफूल मांइड से मुक्ति मिलती है, इसलिए इस अवस्था में आपको कुछ लिड पीना चाहिए। लम्बे समय तक दिमाग को रखता है
स्वस्थ- न्यू इंगलैंड जर्नल के मैडिसन के अध्ययनुसार यह तथ्य सामने आये हैं कि एल्कोहल का सेवन कागनिटीव फंक्शनिंग को अच्छा रखता है। जो लोग एल्कोहल का सेवन नहीं करते हैं उनकी अपेक्षा जो इनटेक करते है उनकी दिमागी हालत लम्बे समय तक अच्छी रहती है, उनकी यादाश्त नॉनड्रिक्र्सस की अपेक्षा अधिक होती है।
आपको रखें चुस्त-दुरूस्त-यह सुना आपके लिए शायद किसी अचंभे से कम नहीं होग कि जो लोग ड्रिक नहीं करते वो अधिक अवसाद ग्रस्त रहते हैं उनकी अपेक्षा जो कभी-कभार ड्रिंक करते हैं। पहले अध्ययन में एक अध्ययन कर्ता के द्वारा इससे गलत साबित किया गया क्योंकि उस अध्ययन में दोनों लोंग शामिल थे। वो जो ड्रिंक करते हैं और वो जो छोड चुके हैं। मगर बाद में तत्व सामने आएं कि एल्कोहल लेने वाले लोग ज्यादा चुस्त-दुरूस्त रहते हैं और जीवन में किसी भी प्रकार के चुनौतियों को स्वीकार करते हैं।

Mixed Bag

Ifairer