1 of 1 parts

Junk Food Addiction: इस तरह बच्चों को जंक फूड से करें अलग, अपनाएं ये तरीके

By: Team Aapkisaheli | Posted: 06 Apr, 2024

Junk Food Addiction: इस तरह बच्चों को जंक फूड से करें अलग, अपनाएं ये तरीके
बच्चे हो या बड़े सभी को जंक फूड बेहद पसंद होता है खासकर बच्चों को इसका स्वाद बेहद पसंद आता है। बच्चे घर का स्वादिष्ट खाना बिल्कुल पसंद नहीं करते हैं क्योंकि वह बाहर के चाऊमीन, बर्गर, पिज्जा को खाना पसंद करते हैं। आजकल मार्केट में कहीं ऐसी चीज मौजूद है जो अपनी तरफ बच्चों को आकर्षित करती है बच्चे भी जंक फूड की डिमांड हर दिन करते हैं जो कि स्वास्थ्य के लिए भी ठीक नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताएंगे जिसे आप अपने बच्चों को जंक फूड से दूर रख सकते हैं।

बच्चों को समझाएं
बच्चों को अच्छी और बुरी सीख देने की जिम्मेदारी पेरेंट्स की होती है ऐसे में आपको उनकी आदतों में सुधार करना चाहिए। अगर आपका बच्चा अक्सर बार-बार जंक फूड खाने की जिद करता है तो आप उसके नुकसान बताएं। जंक फूड फ्यूचर में खतरा भी बन सकता है इसके अलावा आप बच्चों को सब्जियां, फल अनाज खिलाएं।

हेल्दी ऑप्शंस
जब भी आपके बच्चों को भूख लगती है तो वह आपसे खाना मांगते हैं ऐसे में आपको हेल्दी फूड्स भी देना चाहिए। घर में आपको पहले से ही हेल्दी चीज रखना चाहिए जिससे कि बच्चे का पेट भर जाए। इसमें नट्स, अनाज, पॉपकॉर्न, दही, क्रैकर्स आदि स्नेक्स शामिल है।

बच्चों के साथ खाएं
बच्चों की जंक फूड की आदत को सुधारने के लिए घर में डिनर लंच और ब्रेकफास्ट पूरे नियम के साथ खाना चाहिए। यदि आप पूरे परिवार के साथ बैठकर खाना खाते हैं तो बच्चों को इंस्पिरेशन मिलती है और वह हेल्दी खाने की तरफ आगे बढ़ते हैं।


#हर मर्द में छिपी होती है ये 5 ख्वाहिशें


Junk Food Addiction, In this way, separate children from junk food, adopt these methods

Mixed Bag

Ifairer