1 of 1 parts

थायराइड में बिगाड़ दिया शरीर का आकार तो फिटनेस के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

By: Team Aapkisaheli | Posted: 13 Mar, 2024

थायराइड में बिगाड़ दिया शरीर का आकार तो फिटनेस के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय
आज के समय में थायराइड की समस्या आम बात हो गई है। अगर आप भी थायराइड के मरीज है, तो आपको हमारे द्वारा बताए गए इस इलाज को जरूर अपनाना चाहिए। थायराइड ऐसी बीमारी है जो हमारे गले की एक ग्रंथि मानी जाती है जो सही तरीके से हार्मोन उत्पादित करती है। जिसे हाइपर थायराइड भी कहा जाता है। थायराइड एक ऐसी बीमारी है अगर आप इससे प्रभावित होते हैं तो आपको थकान वजन में परिवर्तन ज्यादा ठंड महसूस होने लगता है। साथ ही आपके बाल भी झड़ने लग जाते हैं। ऐसे में आपको आयोडीन युक्त भोजन लेना चाहिए। जिसमें नमक हो जिंक से भरपूर आहार खाना जरूरी है। इससे आपके थायराइड का संतुलन बना रहेगा। अगर आप भी थायराइड के मरीज है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें क्योंकि यहां पर घरेलू उपाय बताए गए हैं जिससे आपका थायराइड कम हो जाएगा।

थायराइड कम करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

साबुत धनिया
साबुत धनिया थायराइड की समस्या को काम करता है। अगर आप चाहे तो दो चम्मच साबुत धरने में 500 मिलीलीटर पानी में भिगोकर रख सकते हैं और सुबह इसे उबाल कर इसका पानी आधा कर ले। इसके बाद आप इस पानी को ठंडा करके धीरे-धीरे पिए इससे आपको थायराइड की कम होने में आसानी होगी।

मुलेठी
मुलेठी सौ बीमारियों का एक इलाज है। इसी तरह से अगर थायराइड में भी आप मुलेठी का इस्तेमाल करते हैं, तो आपका थायराइड कम हो जाएगा। आप मुलेठी के चाय का सेवन कर सकते हैं या फिर मुलेठी के पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे थायराइड के मरीजों का वजन कम होने लग जाता है।

कच्चे नारियल का पानी
कच्चे नारियल का पानी वैसे तो सभी बीमारियों के लिए बहुत अच्छा होता है। लेकिन आज हम थायराइड की बात कर रहे हैं तो यह आपके थायराइड को भी काम करेगा। अगर आप एक थायराइड मरीज है, तो यह आपके लिए बेहद फायदेमंद होगा। कच्चे नारियल का सेवन आपको रोजाना करना चाहिए।

फ्लैक्स सीड्स

अलसी के बीजों में ओमेगा 3 पाया जाता है। अगर आप थायराइड के मरीज हो तो फ्लेक्स सीड्स का सेवन जरूर करें। इसे खाने का सही तरीका है कि आप अलसी को पीसकर इसका चूर्ण बना ले और रोजाना एक चम्मच इसका सेवन करें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

#पहने हों कछुआ अंगूठी तो नहीं होगी पैसों की तंगी...


fitness,body shape

Mixed Bag

Ifairer