1 of 1 parts

दस्तक देने लगी गर्मी, पनपने लगी मच्छरों की समस्या, इन उपायों से पाए निजात

By: Team Aapkisaheli | Posted: 06 Mar, 2024

दस्तक देने लगी गर्मी, पनपने लगी मच्छरों
की समस्या, इन उपायों से पाए निजात
सर्दियों का मौसम अब अपने अन्तिम दौर में हैं। इसके साथ ही गर्मी ने दस्तक देनी शुरू कर दी है। दिन का तापमान तेजी से बढ़ने लगा है। हालांकि अभी देर रात को ठंडक का अहसास हो रहा है। लेकिन यह कुछ ही दिनों रहेगा। गर्मियों की शुरूआत होते ही कई प्रकार की समस्याएँ सामने आने लगती हैं। इन समस्याओं में सबसे बड़ी समस्या मच्छरों के पनपने की होती है। सूरज ढलते ही घर में मच्छरों का आतंक शुरू हो जाता है। मच्छर घर में घुसकर मलेरिया, डेंगू जैसी बीमारियों को फैलाने से बाज नहीं आते हैं। जिनसे बचने के लिए आप बाजार में उपलब्ध केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते होंगे। इन कैमिकल पदार्थों को यूज करने से मच्छरों का कुछ हो या न हो पर आपके शरीर को नुकसान जरूर पहुंच सकता है। ऐसे में आप कुछ प्राकृतिक उपायों की मदद ले सकते हैं जो घर से मच्छर भगाने के साथ ही आपको किसी भी प्रकार का नुकसान पहुंचाने से भी बचाते हैं। आज हम अपने पाठकों को कुछ ऐसे देसी उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जो मच्छरों को घर से भगाने में आपकी मदद कर सकते हैं।


लहसुन से बनाएं स्प्रे


मच्छरों से निजात पाने के लिए आप लहसुन का नेचुरल स्प्रे बना सकते हैं। इसके लिए 5-6 लहसुन को पीस कर 1 कप पानी में उबाल लें। अब इस पानी को स्प्रे बोतल में भरकर घर के सभी कोनों में छिड़काव कर दें। इससे मच्छर घर में नहीं आएंगे।


मिट्टी का तेल


मिट्टी के तेल में 20 ग्राम नारियल तेल और करीब 30 बूंद नीम का तेल डालकर घोल बना लें। इसमें थोड़ा कपूर भी मिला लें। इस घोल को लालटेन में जलाएं तो मच्छर दूर रहेंगे।

गोबर के कंडे


मच्छरों को घर से भगाने के लिए गोबर के कंडे का इस्तेमाल भी एक अच्छा घरेलू उपाय है। जिस वक्त कमरे में बहुत ज्यादा मच्छर हों उस वक्त घर के सभी खिड़की दरवाजों को बंद कर गोबर
के कंडे का धुआं कर बाहर निकल जाएं। थोड़ी देर बाद आकर सारे खिड़की दरवाजें खोल दें। घर के सारे मच्छर भाग जाएंगे। साबुन का पानी रखें


मच्छरों का हमेशा के लिए घर से सफाया करने के लिए एक बाल्टी में थोड़ा सा साबुन या डिटर्जेंट घोल कर रख दें। जब मच्छर इस पानी की तरफ जाते हैं, तो बुलबुलों में फंस कर मर जाते हैं। ऐसे आप मच्छरों की समस्या से निजात पा सकते हैं।

एल्कोहल स्प्रे


मच्छरों से निजात पाने के लिए आप एल्कोहल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। मच्छर एल्कोहल की गंध को बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं। ऐसे में आप एक स्प्रे की बोतल में एल्कोहल को भरकर उसका स्प्रे कर दें तो मच्छर भाग जाएंगे।


तुलसी


वैसे तो तुलसी में औषधीय गुणों का भंडार है। तुलसी का पौधा लगाने से मच्छर उस जगह के आसपास नहीं आते हैं। मच्छरों से आप परेशान हैं तो तुलसी का रस निकालकर अपने शरीर पर लगाएं। इससे भी मच्छरों के काटने से राहत मिलेगी। कपूर जलाएं


वैसे तो कपूर पूजा के लिए इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन ये मच्छरों के काटने से भी बचा सकता है। अगर आपके घर में भी शाम होते ही मच्छर आतंक मचाने लगते हैं तो इसके लिए आप कपूर का इस्तेमाल कर सकते हैं। अपने कमरे में कपूर जला कर रख दीजिए। साथ ही कमरे के खिड़की और दरवाजे भी बंद कर दें। कुछ देर बाद दरवाजे खोल दें। इससे मच्छर भाग जाएंगे।


नीलगिरी का तेल


अगर आपको दिन में भी मच्छर काटते हैं तो आप नीलगिरी के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस नुस्खे को अपनाने के लिए नीलगिरी के तेल में बराबर मात्रा में नींबू मिला लें। अब इस तेल को शरीर पर लगा लें। इसकी तीखी गंध से मच्छर आपके आस-पास भी नहीं भटकेंगे।


नींबू और लौंग का करें प्रयोग


लौंग और नींबू जैसी चीजों की सुंगध से मच्छर दूर भागते हैं। ऐसे में आप मच्छरों वाली जगह पर नींबू के कुछ टुकड़ों को काटकर उनमें लौंग लगाकर रख दें। थोड़ी देर में सारे मच्छर अपने आप गायब हो जाएंगे। नोट: कंटेंट का उद्देश्य मात्र आपको बेहतर सलाह देना है। इस संदर्भ में हम किसी प्रकार का कोई दावा नहीं करते हैं। ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

#क्या देखा अपने: दीपिका पादुकोण का ग्लैमर अवतार


mosquitoe

Mixed Bag

Ifairer