2 of 2 parts

दिनचर्या में शामिल करें एरोबिक एक्सरसाइज, मजबूत होंगी मसल्स

By: Team Aapkisaheli | Posted: 19 Mar, 2022

दिनचर्या में शामिल करें एरोबिक एक्सरसाइज, मजबूत होंगी मसल्स
दिनचर्या में शामिल करें एरोबिक एक्सरसाइज, मजबूत होंगी मसल्स
जॉगिंग या दौडऩा
जॉगिंग या दौडऩा प्रभावी एरोबिक व्यायाम है। इससे मांसपेशियों का विकास और पूरे शरीर के अंगों में रक्त संचार उचित ढंग से होता है। इससे कैलोरी को तेजी से घटाने और मूड को सही करने में मदद मिलती है। इसके लिए सही जूते पहन लें और सुबह-शाम आधे घंटे के लिए दौड़ें। इसके लिए आप हर 5 मिनट के बाद 1 मिनट के लिए धीरे-धीरे चलने का प्रयास करें। हालांकि दौडऩे से पहले स्ट्रेचिंग जरूर करें।

रस्सी कूदना

रस्सी कूदने से आपके हाथों और पैरों की मांसपेशियों में मजबूती आती है। साथ ही हृदय प्रणाली और सांसों की समस्या भी कम हो जाती है। कहते हैं रस्सी कूदने से लंबाई भी बढ़ जाती है। इसे आप सप्ताह में आप 3 से 5 बार 15 मिनट से 25 मिनट के लिए कर सकते हैं। यह एक बेहतरीन इनडोर या आउटडोर एक्टिविटी है। इसके लिए आप जिम के जूते पहनकर रस्सी ले लें और पैरों को एक बराबर सीधी रेखा में रखें। रस्सी को अपने दोनों हाथों से पकड़ें और फिर पैरों को एक साथ उठाकर कूदें और वापस जमीन पर आएं। उस दौरान बहुत अधिक कूदने का प्रयास न करें। इससे आपको चोट लग सकती है। रस्सी कूदने से पहले जॉगिंग जरूर कर लें। साथ ही हर 15 सेकेंड के बाद ब्रेकअप लें और फिर अगले सेट को शुरू करें। अगर आप पहली बार रस्सी कूद रहे हैं, तो इसे केवल 30 सेकेंड के लिए कूदें।

#पहने हों कछुआ अंगूठी तो नहीं होगी पैसों की तंगी...


दिनचर्या में शामिल करें एरोबिक एक्सरसाइज, मजबूत होंगी मसल्सPrevious
walk, joging, swimming , Include aerobic exercise in the routine, , muscles will get stronger , exercise, aerobic exercise

Mixed Bag

Ifairer