1 of 1 parts

डैण्ड्रफ फ्री, मजबूत बालों के लिए...

By: Team Aapkisaheli | Posted: 23 Nov, 2012

डैण्ड्रफ फ्री, मजबूत बालों के लिए...
सर्दी के मौसम में डैण्ड्रफ की आम समस्या है जिससे हम परेशान तो रहते हैं लेकिन इससे छुटकारा पाने के कुछ असरदार तरीके नहीं निकालते। टेलीविजन पर एंटीडैंड्रफ उत्पादों के तरह-तरह के विज्ञापन देखकर हम अपने बालों पर तरह-तरह के प्रयोग करते हैं। इससे हो सकता है कि कुछ समय के लिए यह समस्या कम हो जाए, लेकिन इससे पूरी तरह का छुटकारा पाना संभव नहीं हो पाता। अगर आप भी बालों की इस समस्या से परेशान है तो इस बार समस्या की जड तक जाएं।
कैसे होता है डैंड्रफ
हमारी स्किन समय-समय पर मृत कोशिकाओं को बाहर छोडती है और वहीं नई त्वचा निकलती है। जब हमारे सिर की त्वचा इस प्रक्रिया से गुजरती है तो कई बार मृत त्वचा बालों में फंसकर रह जाती है। इसके अलावा, बहुत अधिक ऑयली त्वचा, अधिक पसीना, मौसम में बदलाव, बालों की गंदगी, संक्रमण या कोई बीमारी भी इसकी वजह हो सकती है।
किसी की बातें में आकर कोई भ्रम न पालें
बालों में डैंड्रफ को लेकर लोग तरह-तरह के भ्रम मन में पालते हैं। कुछ लोगों का मानना है कि अधिक शैंपू करने से सिर की त्वचा रूखी हो जाती है जिससे रूसी बढ जाती है। वहीं कुछ लोग इसे उम्र के साथ जोडकर देखते हैं और मानते हैं कि उम्र बढने के साथ-साथ यह अपनेआप ठीक हो जाती है। ऎसी ही कई धारणाएं हैं जिन्हें मन में पालने के बजाय डैंड्रफ की तुरंत रोकथाम के लिए प्रयास करना जरूरी है।
डैण्ड्रफ से छुटकारा पाने के लिए घरेलु कुछ टिप्स
डैंड्रफ से आप दूर रहें इसके लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने बालों को हमेशा साफ रखें और शैंपू से परहेज न करें। इसके साथ-साथ खानपान पर ध्यान और कुछ घरेलु नुस्खे भी आजमा सकते हैं। दही से डैंड्रफ दूर होता है। शैंपू करने से पहले दही को सिर पर 10-15 मिनट तक लगाकर रखें। बालों में शैंपू करने के बाद एक चम्मच नींबू का रस बालों पर लगाएं और फिर पानी से धो लें। हफ्ते में एक बार नींबू का रस डैंड्रफ को दूर रखने में बेहद मददगार है। पानी में चुकंदर उबाल लें और रात में सोने से पहले इसकी सिर पर मालिश करें। सुबह इसे शैंपू से बालों को साफ कर लें। मेथी दाने को रात भर भिगोकर रखें और सुबह इन्हें पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों पर आधे घंटे के लिए लगाएं और फिर शैंपू कर लें।

Most Popular

Mixed Bag

News

рджреЗрд╡рд╛ рд╕реЗрдЯ рд╕реЗ рд╢рд╛рд╣рд┐рдж рдХрдкреВрд░ рдиреЗ рджрд┐рдЦрд╛рдпрд╛ рдЕрдкрдирд╛ рдмреНрд▓реИрдХ рдПрдВрдб рд╡реНрд╣рд╛рдЗрдЯ рд▓реБрдХ
рджреЗрд╡рд╛ рд╕реЗрдЯ рд╕реЗ рд╢рд╛рд╣рд┐рдж рдХрдкреВрд░ рдиреЗ рджрд┐рдЦрд╛рдпрд╛ рдЕрдкрдирд╛ рдмреНрд▓реИрдХ рдПрдВрдб рд╡реНрд╣рд╛рдЗрдЯ рд▓реБрдХ

Ifairer