1 of 1 parts

ऐसे बनाएं पनीर पकोड़ा

By: Team Aapkisaheli | Posted: 21 Jun, 2019

ऐसे बनाएं पनीर पकोड़ा
मानसून की दस्तक के साथ-साथ खाने के स्वाद में भी बदलाव आता है। टिमटिमाती बारिश के बीच पकौड़े खाने का मजा ही कुछ अलग है। मानसून के दौरान या किसी भी मौसम में गर्म चाय के साथ पकौडे मिल जाएं तो मजा कुछ और होता है। ऐसे में आपका बारिश में पकौडे खाने का मन कर रहा है तो आज हम आपको पनीर पकौड़ा बनाना सीखा रहे है, जो स्वादिष्ट होने के साथ -साथ बनाने में भी आसान है।


सामग्री...

250 ग्राम पनीर, 1 कप बेसन, 2 टीस्पून तेल, 1/2 टीस्पून नमक, 1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, 1/2 कप पानी

ऐसे बनाएं पनीर पकौडा...


एक बड़े कटोरे में बेसन डालें और फिर उसमें सारे पाउडर मसाले (हल्दी पाउडर, काली मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर) और नमक को डालें।

अब सूखी सामग्री में धीरे-धीरे पानी डालकर मिलाएं और पनीर पकोड़े बनाने के लिए बेसन का गाढ़ा घोल तैयार करें। याद रखें कि बेसन के घोल में कोई गुठली नहीं होनी चाहिए। बेसन का घोल गाढ़ा और चिकना होना चाहिए।
बेसन के घोल को तैयार करके 10 मिनट तक अलग रख दें।
इस समय के दौरान, 200 ग्राम पनीर को 8 चौकोर आकार के पतले टुकड़ों में काट लें।
अब एक मोटे तले की कढ़ाई गरम करें और इसमें सरसों का तेल डालें।
जब तेल पनीर पकोड़े तलने के लिए पर्याप्त गर्म हो जाए तो एक पनीर बेसन के घोल मे डालकर अच्छे से डुबोएं। पनीर को बेसन के घोल से अच्छी तरह से कोट करें और फिर इसे तलने के लिए गरम तेल में सम्भाल कर डाल दें। आँच कद मध्यम स्तर तक कम कर दें।
पनीर पकोड़े को धीरे-धीरे मध्यम आँच पर तलें ताकि वे अच्छे से पक कर कुरकुरा हो जाए। गरम और खस्ता पनीर पकोड़े को एक प्लेट में निकाल लें। फिर गर्मा-गरम, खस्ता और स्वादिष्ट पनीर पकोड़ों को चटनी, टमाटर सॉस या किसी अन्य डिप के साथ परोसें।


#पहने हों कछुआ अंगूठी तो नहीं होगी पैसों की तंगी...


Paneer pakora Recipe, Paneer pakora

Mixed Bag

error:cannot create object