1 of 1 parts

सर्दियों में पाचन-बीपी सहित इन समस्याओं को दूर करता है गुड़

By: Team Aapkisaheli | Posted: 07 Feb, 2019

सर्दियों में पाचन-बीपी सहित इन समस्याओं को दूर करता है गुड़
गुड़ में कुदरती एंटी-ऑक्सीडेंट होता हैं, जो फेफड़ों को साफ करके बीमारियों को दूर करता हैं। औषधिय गुणों से भरपूर गुड़ एक ऐसा सुपर फूड है जो सर्दियों में होने वाली कई समस्याओं को शरीर से दूर रखता है। आइए जानते है रोजाना गुड़ के सेवन से होने वाले अद्भुत फायदों को बारे में।



पेट की समस्याएं- गुड़, सेंधा और काला नमक मिलाकर खाने से खट्टी डकारे, कब्ज, गैस बनना, भूख न लगना और पेट इंफेक्शन की समस्याएं दूर हो जाती है। इसके अलावा भोजन के बाद गुड़ खाने से डाइजेशन अच्छा रहता है।


ब्लड प्रेशर कंट्रोल- हाई ब्लड प्रेशर की समस्यां होने पर गुड़ का सेवन बेहद फायदेमंद होता है। इसके अलावा गुड़ का दूध रोजाना पीने से हड्डियां मजबूत रहती है।


सर्दी-जुकाम- काली मिर्च, अदरक और गुड़ को मिलाकर खाने से सर्दी-जुकाम जल्दी ठीक हो जाता है। इसके अलावा अदरक और गुड़ को गर्म करके खाने से खांसी, गले में खराश और जलन से तुरंत आराम मिलता है।


जोड़ों में दर्द- गुड़ में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है, जो जोड़ों और घुटनें के दर्द को दूर करने में मदद करता है। गुड़ में हल्की-सी अदरक मिलाकर खाने से जोड़ों का दर्द गायब हो जाएगा।


एलर्जी से बचाए- इन दिनों स्किन में रूखापन, एलर्जी, रैशेज और इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। इससे बचने के लिए गुड़ का सेवन काफी मददगार साबित होता है।   

पीरियड्स में असरदार - पीरियड्स शुरू होने से 1 हफ्ता पहले ही रोजाना 1 चम्मच गुड़ का सेवन करें। इससे पीरियड्स के दौरान पेट दर्द और सिरदर्द नहीं होगा।


अस्थमा- गुड़ और काले तिल के लड्डू बनाकर खाने से सर्दी में अस्थमा की समस्या नहीं होती। यह शरीर में गर्मी को बनाकर सांस संबंधी समस्याओं को होने से रोकता है।


कान दर्द- सर्दी के मौसम में कुछ लोगों को कान दर्द की समस्या होने लगती है। ऐसे में गुड़ में घी मिलाकर खाने से कान दर्द से राहत मिलती है।


#5 कमाल के लाभ बाई करवट सोने के...


Healthy Food,Health Tips,Health Advice, गुड़, Eat jaggery or gur, winter, digestion, bp, many other problems

Mixed Bag

error:cannot create object