1 of 6 parts

5 कमाल के लाभ बाई करवट सोने के...

By: Team Aapkisaheli | Posted: 16 Nov, 2017

5 कमाल के लाभ बाई करवट सोने के...
5 कमाल के लाभ बाई करवट सोने के...
रात भर गहरी नींद सोने वाले दिन भर तरोताजा महसूस करते है ऐसे में उनका मन प्रसन्न तो रहता ही है बल्कि कई बीमारियों व रोगों से भी दूर रहते हैं दूसरे शरीर में स्फूर्ति बनी रहेंं तो हर काम में मन लगा रहता है। चाहे बच्चे, बूढे, जवान ही क्यों न हों। अगर नींद पूरी न हो तो कई बीमारियां  होने का डर रहता हैं ऐसे में व्यक्ति दिन भर सुस्त, चिडचिडा सा रहता है चाहे ऑफिस हो या घर उसका किसी भी काम में मन नहीं लगता और इसी कारण बॉडी में रोगाणुओं से लडने की क्षमता गहरी नींद सोने वालों की अपेक्षा अत्यधिक कम होती है अगर जिन लोगों को रात में ठीक प्रकार से नींद आती है तो ऐसे लोगों को कई प्रकार के रोगों से ग्रस्त में आ जाते हैं। शोधकर्ताओं ने लिखा है कि हृदयरोग, मोटापा मधुमेह और कमजारे दिमाग सभी खराब नहीं से जुडते हैं।
आप नियमित एक्सरसाइज करें, खानपान में तैलीय चीजों का सेवन कम कर दें। इसके अतिरिक्त चैन की नींद लेना चाहते हैं तो चाय की मात्रा को भी सीमित कर दें, क्योंकि चाय या कॉफी की अत्यधिक मात्रा नींद को उडाती है जबकि शरीर को स्वस्थ और प्रसन्नचित्त रखने के लिए कम से कम 6 से 7 घंटे नींद आवश्यक है, लेकिन आपको पता है सोते वक्त आपकी स्थिति। जी हां, सोते टाइम आपकी क्या दिशा होनी चाहिए और आप किस करवट सोते हैं, ये जानना आपकी हैल्थ के लिए बहुत जरूरी है।


5 कमाल के लाभ बाई करवट सोने के... Next
5 Amazing benefits of sleeping left side, Home Remedies in Hindi, Fitness Tips in Hindi, Health Tips, sleeping position, health benefits of sleeping left side

Mixed Bag