1 of 1 parts

Parenting Tips: अपने बच्चों को बनाए ऑलराउंडर, पढ़ाई के साथ-साथ सिखाएं कुकिंग

By: Team Aapkisaheli | Posted: 26 Mar, 2024

Parenting Tips: अपने बच्चों को बनाए ऑलराउंडर, पढ़ाई के साथ-साथ सिखाएं कुकिंग
आज के समय में बच्चों को मल्टी टैलेंटेड बनाना बेहद जरूरी होता है जिसे क्या पता कि कौन सी खासियत कब काम आ जाए। आज हम आपको बताएंगे कि आजकल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में केवल पढ़ाई लिखाई ही जरूरी नहीं है बल्कि एक्स्ट्रा एक्टिविटीज भी शामिल कर लीजिए। आप अपने बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ घर पर मजेदार खाना बनाना भी सिखा सकती हैं जो उनके बेहद काम आएगा।

खुद पर भरोसा

जब बच्चे पहली बार कुकिंग करते हैं तो वह नई चीज़ सीखने हैं। इस तरह से उन्हें खुद पर भरोसा करना आता है जो एक खाना बनाने से लेकर बड़े-बड़े कामों के लिए बेहद जरूरी है।

जिम्मेदारी
बड़े होने पर एकदम से जिम्मेदारी पड़ने पर इंसान परेशान हो जाता है इसलिए जरूरी है कि कुकिंग करते समय बच्चे साफ सफाई प्रबंधन सुरक्षा आदि की जिम्मेदारी को समझे।

रचनात्मक
बच्चों का क्रिएटिव होना बहुत जरूरी है कुकिंग में उन्हें नई-नई चीज आजमाने का मौका मिलता है। वह किचन की अलग-अलग सामग्रियों के साथ खेल करते हैं और नए-नए तरह के व्यंजन बनाते हैं।

टीम वर्क
बच्चों में टीम वर्क डेवलप करना बहुत जरूरी होता है परिवार के साथ किचन में काम करना सहयोग और समझदारी का भाव जगाता है जिससे बच्चों के अंदर विकास होता है। कुकिंग सीखने से बच्चे न सिर्फ एक नया हुनर सीखने हैं बल्कि स्वतंत्रता जिम्मेदारी रचनात्मक और सहयोग जैसे गुण विकसित होते हैं


#10 टिप्स:होठ रहें मुलायम, खूबसूरत व गुलाबी


Parenting Tips, Make your children all-rounders, teach cooking along with studies, all-rounders, studies, cooking

Mixed Bag

Ifairer