1 of 1 parts

Parenting Tips: बच्चा लोगों के साथ कर रहा है बदतमीजी तो डांटने की नहीं है जरूरत, इस तरह सुधारें आदत

By: Team Aapkisaheli | Posted: 22 Apr, 2024

Parenting Tips: बच्चा लोगों के साथ कर रहा है बदतमीजी तो डांटने की नहीं है जरूरत, इस तरह सुधारें आदत
बच्चों को अच्छे संस्कार देना पेरेंट्स के लिए बहुत चुनौती पूर्ण होता है। जब बच्चा छोटा होता है तो समझना और सीखना बेहद आसान होता है, लेकिन जैसे-जैसे बच्चे बड़े होते जाते हैं उनके विचार व्यवहार में बदलाव आने लग जाते हैं। ऐसे में कई बार बच्चे दूसरों का अनादर गैर जिम्मेदार बर्ताव कर देते हैं। बच्चों के बदतमीजी करने पर माता-पिता उन्हें डांटने लग जाते हैं, लेकिन आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना है इस तरह से बच्चे का बर्ताव बदलेगा नहीं बल्कि बच्चे और ढीठ हो जाएंगे। अगर आपका बच्चा भी गुस्सैल है और बदतमीज है तो उसे डांटने की बजाय नीचे दिए गए टिप्स से उनकी आदतें सुधार सकते हैं।

चिल्लाएं नही
आपने कई ऐसे पेरेंट्स देखे होंगे जो बच्चे के गलत बर्ताव के कारण उन पर चिल्लाते हैं जबकि आपको ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए क्योंकि बच्चा आपके व्यवहार से ही सिखाता है। अगर आप बच्चे का गुस्सा शांत करें और शांति से समझाएं तो वह अपने बर्ताव में बदलाव करेगा।

बहस न करें
कई बार ऐसा होता है कि बच्चे जिद करने लग जाते हैं और इस तरह वह बहस भी करने लगते हैं। इस तरह की चीज बच्चों में गुस्से को बढ़ा देती हैं, इसलिए आपको बच्चे से बहस नहीं करना है जब वह शांत हो जाए तो अपनी बातों को उनके सामने प्यार से रखें और समझाएं।

मन की बात समझें

बच्चों के बर्ताव को ठीक करने के लिए आपको सबसे पहले उनका दोस्त बनना होगा और उनसे प्यार से बात करना होगा ताकि वह आपसे संतुष्ट और खुश रहें। इसके बाद आप बच्चों के मन को टटोलिए कि उनके मन में क्या चल रहा है, ताकि उनकी परेशानी का हाल आप निकाल सके।

#महिलाओं के ये 6 राज जान चौंक जाएंगे आप


Parenting Tips, misbehaving, If the child is misbehaving with people then there is no need to scold, improve the habit in this way

Mixed Bag

Ifairer