1 of 1 parts

Parenting Tips: आपका बच्चा भी कर रहा है आपको कॉपी, तो इस तरह सुधारें आदतें

By: Team Aapkisaheli | Posted: 15 Apr, 2024

Parenting Tips: आपका बच्चा भी कर रहा है आपको कॉपी, तो इस तरह सुधारें आदतें
बच्चों को सीख देने की माता-पिता की जिम्मेदारी होती है इसके लिए सभी पेरेंट्स तमाम कोशिश करते हैं। ऐसे में बच्चों के सामने अच्छी-अच्छी बातें की जाती हैं और उन्हें यह सिखाया जाता है कि लोगों के साथ कैसे व्यवहार करना है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अपने पेरेंट्स ही कई बार ऐसी चीज करते हैं जिसके कारण बच्चे उन्हें कॉपी करने लग जाते हैं। पारिवारिक माहौल जैसा होता है बच्चे भी उसी तरह की सीख ऑब्जर्व करते है। आज हम आपको कुछ निगेटिव चीजों के बारे में बताएंगे जिसे बच्चे अपने पेरेंट्स से ही सीखते हैं।

बात करने का तरीका
बच्चे कम समय स्कूल में और ज्यादातर घर पर रहते हैं ऐसे में माता-पिता की जिम्मेदारी बनती है कि उन्हें बोलचाल का तरीका सिखाएं। बच्चे जब छोटे होते हैं तो ज्यादातर अपने माता-पिता को ही ऑब्जर्व करते हैं कि वह कैसे बात कर रहे हैं। किसी के साथ कैसा व्यवहार कर रहे हैं आपका बच्चा भी वही सिखाता है अगर आप नेगेटिव बातें करते हैं, या फिर गाली गलौज करते हैं तो आपके बच्चे इसे दिमाग में बिठा लेते हैं और ऐसा ही व्यवहार करते हैं।

भावनात्मक व्यवहार
कई बार ऐसा होता है की माता-पिता किसी चीज को हल्के में लेते हैं, जो की भावनात्मक रूप से बिल्कुल भी ठीक नहीं है इसका असर बच्चों पर भी पड़ता है। अगर आपके दिल में किसी के लिए करुणा नहीं है या फिर आप दूसरों से प्यार करने की बजाय काफी रूडली बात कर रहे हैं तो इस व्यवहार का असर आपके बच्चे पर पड़ता है।

गुस्सा और चिड़चिड़ाहट
पेरेंट्स को कभी भी अपने बच्चों के सामने गुस्सा या चिड़चिड़ापन नहीं दिखना चाहिए इस तरह से बच्चों में भी यही गुनाह जाते हैं क्योंकि आपकी चीजों को वह बड़ी जल्दी सीखते हैं। इससे बच्चों के सामने आपको प्यार से बात करनी चाहिए और फ्रस्ट्रेशन बिल्कुल नहीं निकलना चाहिए।

#तिल मस्सों से हमेशा की मुक्ति के लिए 7 घरेलू उपाय


Parenting Tips, Your child is also copying you, so improve habits like this

Mixed Bag

Ifairer