1 of 1 parts

डार्क चॉकलेट ग्लूकोज नियंत्रण पर प्रभाव को कैसे कम कर सकती है?

By: Team Aapkisaheli | Posted: 08 July, 2022

डार्क चॉकलेट ग्लूकोज नियंत्रण पर प्रभाव को कैसे कम कर सकती है?
नई दिल्ली । क्या आप उस तरह के व्यक्ति हैं जो किसी चीज का जश्न मनाते समय चॉकलेट का आनंद लेते हैं? या क्या आप इस आरामदायक सुपरफूड को उन दिनों के लिए सुरक्षित रखते हैं जब आपको अपने मूड को हल्का करने के लिए कुछ चाहिए? किसी भी तरह से, यदि आप एक चॉकहोलिक हैं, तो विश्व चॉकलेट दिवस को बिना किसी अपराधबोध के मनाने का समय आ गया है।

शोध के अनुसार, सीमित मात्रा में डार्क चॉकलेट का सेवन करने से रक्त शर्करा के स्तर और इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने में मदद मिल सकती है, जो मधुमेह की शुरूआत में दो महत्वपूर्ण कारक हैं।

एबॉट्स न्यूट्रिशन बिजनेस में मेडिकल एंड साइंटिफिक अफेयर्स के प्रमुख डॉ. इरफान शेख कहते हैं, "पोषण और मधुमेह के विशेषज्ञों की हालिया आहार सिफारिशें वास्तव में इसके संभावित स्वास्थ्य लाभों के कारण इस स्वादिष्ट नाश्ते में शामिल होने का सुझाव देती हैं। लेकिन इससे पहले कि आप अपने भोजन में चॉकलेट शामिल करना शुरू करें, यहां आपको यह जानने की जरूरत है"।

डार्क चॉकलेट और मधुमेह के बीच की कड़ी

- प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले यौगिक जिनमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो शरीर को हानिकारक अणुओं से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। डार्क चॉकलेट में पॉलीफेनोल्स होते हैं जो इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ा सकते हैं, या शरीर में इंसुलिन कितनी प्रभावी ढंग से कार्य करता है।

अपने लिए सही डार्क चॉकलेट कैसे चुनें और इसके लाभों का लाभ उठाएं

पॉलीफेनोल से भरपूर डार्क चॉकलेट चुनें क्योंकि सभी चॉकलेट समान नहीं बनाई जाती हैं। यह पॉलीफेनोल से भरपूर डार्क चॉकलेट है जिसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, और कोको का उच्च प्रतिशत स्वास्थ्य लाभ देता है। यह सुनिश्चित करने के लिए पोषण संबंधी तथ्य पढ़ें कि आप चॉकलेट का अधिकतम लाभ उठा रहे हैं।

डार्क चॉकलेट चुनें जिसमें कम से कम चीनी जितना फाइबर हो

जांचें कि क्या डार्क चॉकलेट को अल्कली के साथ संसाधित किया गया है।

यदि आप इसका अधिक मात्रा में सेवन करते हैं, तो आपके रक्त शर्करा के स्तर में गिरावट आने के बजाय उतार-चढ़ाव हो सकता है।

यदि आपको मधुमेह है, तो चीनी से भरे भोजन से बचना सबसे अच्छा है, लेकिन, स्मार्ट ग्लूकोज मॉनिटरिंग के साथ, संतुलित आहार के हिस्से के रूप में कभी-कभी खुद को एक या दो डार्क चॉकलेट खाने से कुछ मीठे स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं।

--आईएएनएस

#पहने हों कछुआ अंगूठी तो नहीं होगी पैसों की तंगी...


How dark chocolate can minimize the impact on glucose control, glucose control, dark chocolate

Mixed Bag

Ifairer