1 of 1 parts

Dal Fry Recipe: घर पर आसान रेसिपी से बनाएं स्वादिष्ट दाल फ्राई, फेमस हो जाएगा मम्मी दा ढाबा

By: Team Aapkisaheli | Posted: 14 Mar, 2024

Dal Fry Recipe: घर पर आसान रेसिपी से बनाएं स्वादिष्ट दाल फ्राई, फेमस हो जाएगा मम्मी दा ढाबा
खाने पीने के शौकीन तो हर कोई होते हैं अगर आपको भी स्वादिष्ट चीज खाने का शौक है, तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े क्योंकि आज यहां पर हम आपको दाल फ्राई की रेसिपी बताने वाले हैं। महिलाओं के लिए बहुत मुश्किल होता है, जब वह अपने पूरे परिवार की पसंद ना पसंद के हिसाब से अलग-अलग खाना बनाती है। आज हम आपको दाल फ्राई की खास रेसिपी बताएंगे जो आपके पूरे परिवार को बेहद पसंद आएगा खासकर बच्चों को भी। घर में दाल चावल ज्यादा खाया जाता है। वही, दाल फ्राई की बात करें तो यह रोटी के साथ काफी डिलीशियस लगता है आज हमारी रेसिपी की मदद से आप स्वादिष्ट दाल फ्राई घर पर बना सकती हैं।

सामग्री-:

चने की दाल - 150 ग्राम
टमाटर - 2
प्याज - 1
देसी घी - 2 बड़े चम्मच
अदरक
हरी मिर्च- 2

स्वाद बढ़ाएंगे यह मसाले-:

धनिया पाउडर - 1 छोटा चम्मच
नमक - स्वादानुसार
तेज पत्ता
लाल मिर्च
गरम मसाला - 1/2 छोटा चम्मच
हल्दी पाउडर - 1 छोटा चम्मच
हींग - 1/8 छोटी चम्मच
जीरा - 1/2 छोटा चम्मच

विधि-:

घर पर स्वादिष्ट दाल फ्राई बनाने के लिए सबसे पहले आपको 5 घंटे तक डाल को पानी में भिगोकर रख देना है। जब यह अच्छी तरह से भीग जाए तो इसे कुकर में दो कप पानी के साथ हल्दी और स्वाद अनुसार नमक डालकर गैस पर चढ़ा दीजिए।


इसके बाद आपको पहले सीट आने के बाद गैस मीडियम पर कर देना है फिर कर सिटी और लगाना है जब यह पक जाएगा तो दाल की खुशबू आएगी तब आप इसे उतार दीजिए।


जब आपकी दाल ठंडी हो जाए तो आप इसे फ्राई करने के लिए मसाला तैयार कर लीजिए। इसके बाद कढ़ाई में दो चम्मच घी डालकर गर्म करें, जब आपका घी गर्म हो जाए तो तेज पत्ता डालकर कटी हुई प्याज, हरी, मिर्च, कद्दूकस्त किया हुआ अदरक डालकर सुनहरा भून लीजिये अब कटे हुए टमाटर डालें।


इसके बाद कढ़ाई में गरम मसाला धनिया पाउडर और हल्दी पाउडर डालकर अच्छे से पकाइए। जब टमाटर पक जाए तो मसाले को अच्छी तरह से मिक्स कीजिए पकी हुई चने की दाल कढ़ाई में डाल दीजिए।


इसके बाद अब आपको सबसे अंत में पेन में घी गर्म करना है, लाल मिर्च, जीरा डालकर दाल को ऊपर से फ्री कर देना है इस तरह से आपका डिलीशियस दाल फ्राई तैयार हो जाता है।ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

#गोरापन पल भर में...अब आपके हाथों में


dal fry recipe,dal fry,mummy da dhaba,famous

Mixed Bag

Ifairer