1 of 1 parts

सिर्फ ढाई मिनट में वजन घटाये

By: Team Aapkisaheli | Posted: 18 July, 2018

सिर्फ ढाई मिनट में वजन घटाये
आजकल हेल्थ इंडस्ट्री अरबों-खरबों का बिजनेस हो गया है और इसकी वजह है लोगों में गुड लुकिंग दिखने की चाह के प्रति अवेयर होना। अब हर लडकी चाहती है कि वह ड्रेस के एस साइज में फिट हो जाए और उसमें वह ग्लैमरस भी दिखे। वैज्ञानिकों ने एक नये शोध में दावा किया है कि डेढ घंटे तक दौडने के बजाय अगर लोग ढाई मिनट तक कडा व्यायाम करें तो उसका भी उन्हें उतना ही फायदा मिलता है और मोटापा तेजी से कम होता है। 

ब्रिटिश दैनिक डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक आर्बीडीन विश्वविद्यालय के शोधकर्ता स्टुअर्ट ग्रे ने 18 से 35 वर्ष की उम्र के लोगों के एक समूह को तेज गति से भागने पैदल चलने साइकिल चलाने को कहा गया। इन्हें तीस सेंकड तक जमकर कसरत करने के बाद चार मिनट विश्राम करने और फिर दोबारा कसरत करने को कहा गया।



इन लोगों ने 20 मिनट के अंतराल में कुल मिलाकर ढाई मिनट ही कसरत की और बाकी वक्त विश्राम किया।
ग्रे ने शोध में शामिल हुये दूसरे लोगों से तेज गति से चलने को कहा और अगले दिन दोनों समूहों को अपनी प्रयोगशाला में बुलाकर खूब वसा वाला भोजन कराया जिसमें ब्रेड म्युनिस और चीस शामिल थी। इनके खून के नमूनों की जांच की गई।

शोध के नतीजों में पाया गया कि तेज गति से चलने वाले लोगों में कसरत नहीं करने वालों के मुकाबले 11 फ्सीदी कम चर्बी पाई गई जबकि महज ढाई मिनट की कडी कसरत करने वालों के खून में 33 फ्सीदी कम वसा पाई गई। आमतौर पर 90 मिनट तक कसरत करने के बाद वसा में इतनी कमी हो पाती है।






#5 कमाल के लाभ बाई करवट सोने के...


Exercise reduce weight, Fitness Tips Hindi, Health & Fitness Tips, Exercise Tips in Hindi, Health Tips in Hindi, natural tips for weight loss,

Mixed Bag

error:cannot create object