1 of 5 parts

स्टेच्यू ऑफ यूनिटी की तरह ही दुनिया भर में सबसे ऊंची प्रतिमाएं हैं, डालते हैं एक नजर..

By: Team Aapkisaheli | Posted: 27 Apr, 2019

स्टेच्यू ऑफ यूनिटी की तरह ही दुनिया भर में सबसे ऊंची 
प्रतिमाएं हैं, डालते हैं  एक नजर..
स्टेच्यू ऑफ यूनिटी की तरह ही दुनिया भर में सबसे ऊंची 
प्रतिमाएं हैं, डालते हैं  एक नजर..
दुनिया भर में प्रभावशाली ऊंची प्रतिमाएं इतिहास के महान व्यक्तियो और महत्वपूर्ण घटनाओं के सम्मान के लिए खड़ी हैं। उनमें से कुछ पर्याप्त ऊंचाई के लिए शहर का मुख्य आकर्षण बन गई है। जैसे की सरदार वल्लभभाई पटेल दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा है।

इस प्रतिमा की तरह ही दुनिया में अनेकों ऐसी प्रतिमाएं हैं जो बहुत ही विशालकाय हैं। आइए दुनिया भर में सबसे ऊंची प्रतिमाओं पर एक नजर डालते हैं।

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी...
सरदार वल्लभभाई पटेल की 182 मीटर ऊंची स्टैच्यू ऑफ यूनिटी दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा है। पिछले साल पीएम नरेंद्र मोदी ने 31 अक्टूबर 2018 को सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर इस प्रतिमा का उद्घाटन किया। यह प्रतिमा अमेरिका की स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी से दोगुनी है। इसकी लंबाई 182 मीटर है, यानी 597 फीट। स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी की लंबाई 93 मीटर है। यह प्रतिमा गुजरात में नर्मदा नदी पर सरदार सरोवर बांध से 3.5 किलोमीटर की दूरी पर बनाई गई है और इसकी लंबाई इतनी ज्यादा है कि इसे 7 किलोमीटर की दूरी से भी देखा जा सकता है।

इस प्रतिमा का कुल वजन 1700 टन है। इसके पैर की हाइट 80 फीट है। हाथ की ऊंचाई 70 फीट, कंधे की ऊंचाई 140 फिट और चेहरे की ऊंचाई 70 फिट है। प्रतिमा का निर्माण राम वी. सुतार की देखरेख में हुआ है। इस प्रतिमा को बनाने में करीब 3 हजार करोड़ रुपये का खर्च आया। इसकी आधारशिला 31 अक्टूबर, 2013 को पटेल की 138वीं वर्षगांठ के टाइम रखी गई थी। जब पीएम नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे।


# जानें किस राशि की लडकी का दिल जितना है आसान!


स्टेच्यू ऑफ यूनिटी की तरह ही दुनिया भर में सबसे ऊंची 
प्रतिमाएं हैं, डालते हैं  एक नजर.. Next
the tallest statues in the world,amazing news,amazing village of india,amazing news in india,amazing news of world,ajab gajab news in india,ajab gajab news of the world,khabre zara hatke,jatayu nature park 3,statue of unity,biggest bird sculpture in the world from india,list of tallest statues,ajab gajab news in hindi,weird people stories news in hindi

Mixed Bag

error:cannot create object