1 of 1 parts

जानिए कैसे बनाए सर्दियों की पसंदीदा डिश – गाजर का हलवा

By: Team Aapkisaheli | Posted: 24 Dec, 2022

जानिए कैसे बनाए सर्दियों की पसंदीदा डिश – गाजर का हलवा
सदियों में खाने का स्वाद और भी बढ़ जाता है। ठण्ड में ही गाजर आते है और गाजर के हलवे की तो बात ही अलग है। ठण्ड में गाजर का हलवा मीठे का एक बहुत ही बेहतरीन ऑप्शन होता है। इसलिए इसकी डिमांड बहुत बढ़ जाती है। इस डिश को सभी उम्र के लोग पसंद करते है। हम आपको बताते हैं आप आसान तरीके से स्वाद से भरपूर गाजर का हलवा कैसे बना सकते हैं।   

गाजर का हलवा बनाने के लिए लगने वाला सामान - 
गाजर , मावा,  दूध,  ड्राईफ्रूट्स, इलायची पाउडर, देसी घी और चीनी। 

गाजर का हलवा बनाने की विधि - गाजर का हलवा बनाने के लिए पहले गाजर को धोकर उसके छिलके उतार लें। उसके बाद गाजर को अच्छी तरह से कद्दूकस करें। अब कद्दूकस किये हुए गाजर को घी में धीमी आंच पर हल्का भून लें। 
भूनने के बाद दूसरी कड़ाही में दूध डालकर उसे अच्छी तरह से गर्म करें फिर उसमे में कद्दूकस किए हुए गाजर को डाल दें। उसके बाद गाजर को अच्छी तरह पकने दें। बीच-बीच में करछी की मदद से इसे चलाते रहें। जब दूध गाढ़ा हो जाए तो उसमें चीनी डालकर अच्छे तरह से मिला लें। फिर इसे धीमी आंच पर पकने के लिए थोड़ी देर छोड़ दें। 
इसके बाद हलवे में मावा को बारीक मसल कर डालें और मिक्स कर दें। फिर ड्राईफ्रूट्स को बारीक काट लें और फिर हलवे में अच्छी तरह से मिला दें। जब हलवा अच्छी तरह से पक जाए तो अपनी पसंद के अनुसार उसमें इलायची पाउडर डाल सकते है और अगर पसंद न हो तो रहने दें। गाजर के हलवा को अच्छी तरह से पकने में 30-35 मिनट का समय लगता है, इसलिए उसे धीमी आंच पर पकाएं।  अब इस गाजर के हलवे को अपनी पसंद के अनुसार गार्निश करके सर्व करें। 

#क्या देखा अपने: दिव्यांका त्रिपाठी का ये नया अदांज


Gajar Ka Halwa, gajar ka halwa, kaise banayen gajar ka halwa, , Recipes Hindi News

Mixed Bag

Ifairer