1 of 1 parts

हेल्दी बाल पाने का तारीक अपनाइए

By: Team Aapkisaheli | Posted: 21 Nov, 2017

हेल्दी बाल पाने का तारीक अपनाइए
काले, घने, लम्बे बाल पाने की ख्वाहिश हर किसी की होती है, लेकिन ये ख्वाहिश तभी पूरी हो सकती है। जब आपके बाल जड से मजबूत हों, बालों को जड से मजबूत बनाने के लिए किन बातो का ख्याल रखना चाहिए? आइए, जानते हैं 
महिलाओं के ये 6 राज जान चौंक जाएंगे आप
पत्नी को नींद न आए,नींद पूरी न हो तो समझो

कुछ स्मार्ट टिप्स-
नैचुरली तरीके से सुखाएं
यदि आप अपने बालों की जडों को कमजोर होने से रोकना चाहती हैं, तो बालों को तौलिएसे थपथपाकर सुखाएं, तौलिए से रगडने पर बालों की जडें कमजोर हो सकती हैं। साथ ही बालों को ड्रायर से सुखाने की बजाय प्राकृतिक तरीके से सूखने दें।
पोषणयुक्त भोजन लें
स्वस्थ बालो के लिए आपकी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जि, फल, दूध व अन्य डेयरी प्रॉडक्ट, ड्रायफ्रूट्स आदि का शामिल होना जरूरी है, आयरन व आयोडीन युक्त खाद्य पदार्थो का भी सेवन करें, ये बालों का पोषण कर उन्हें जड से मजबूत बनाते हैं।
तेल से करें मसाज
बालों को जड से मजबूत बनाने के लिए तेल बेहद जरूरी है। तेल से बालों को पोषण मिलता है। अत: हफ्ते में 3 बार बालों में तेल लगाकर अच्छी तरह मसाज करें। इससे बाल जड से मजबूत होंगे।
मोटे दांत वाली कंघी
बालों को संवारने के लिए मोटे दांत वाली कंघी का यूज करें, पतले दांत वाली कंघी का ज्यादा इस्तेमाल करने से बालों की जडें कमजोर हो सकती हैं। इसी तरह टाइट चोटी से भी बालों की जडें कमजोर हो सकती हैं।
इन बातों का खास ध्यान रखें
गरम पानी को यूज
बाल धोने के लिए बहुत ज्यादा गरम पानी का यूज ना करें।गरम पानी के इस्तेमाल से बालों की जडें कमजोर हो जाती हैं और बाल जल्दी टूटते हैं।
हेयर ड्रायर का यूज
बालों को नैचुरल तरीके से सूखने दें, हेयर ड्रायर या हॉट आयरन का इस्तेमाल करने से बचें। इससे बाल ना सिर्फ रूखे होते हैं, बल्कि जड से कमजोर हो जाते हैं।
मसालेदार खाना ना खाएं
जिस तरह पौष्टिक चीजें बालों को अन्दर से मजबूती देती हैं, उसी तरह मसालेदार, तली-भुनी चीजें बालों को कमजोर बना देती हैं। अत: बालों को मजबूत बनाने के लिए तली-भुनी चीजों से परहेज करें।
केमिकल हेयर ट्रीटमेंट
केमिकल हेयर ट्रीटमेंट जैसे- स्टे्रटनिंग, कलरिंग आदि से भी दूर रहें केमिकल हेयर ट्रीटमेंट से भी बाल जड से कमजोर हो जाते हैं।
healthy, hair, news in hindi,hindi article, hindi tips

Mixed Bag

error:cannot create object