1 of 1 parts

कोकोनट राइस : बचे हुए चावल से घर में बनाएं, खाकर आएगा मजा...

By: Team Aapkisaheli | Posted: 19 Sep, 2019

कोकोनट राइस : बचे हुए चावल से घर में बनाएं, खाकर आएगा मजा...
भारत में ज्यादातर लोग चावल पसंद करते है। अक्सर ज्यादातर घरों में रात को खाने में चावल बनते है। बहुत बार ऐसा होता है रात को बनाया हुआ चावल बच जाता है। ऐसे में सोचते है कि इसका क्या करें। आप चावल से नई रेसिपी बना सकते है। आप बचे हुए चावल से कोकोनट राइस बना सकते है। आज हम आपको बताएंगे कोकोनट राइस बनाने की विधि जो, कि साउथ इंडिया का सबसे खाया जाने वाला व्यंजन है।

कोकोनट राइस में सामग्री के तौर पर काजू, कडी पत्ता के अलावा चना और उरद दाल पड़ती है। आपको बता दे, कोकोनट राइस रेसिपी दक्षिण भारत में बहुत ही लोकप्रिय है, इसे आप आसानी से घर पर बना सकते है।

कोकोनट राइस बनाने के लिए आवश्यक सामग्री...
- तेल : 2 चम्मच।
- मूंगफली : 2 चम्मच।
- सरसों : 1 चम्मच।
- जीरा : 1 चम्मच।
- पानी में भिगोया चना दाल : 1 चम्मच।
- पानी में भिगोयी उड़द दाल : 1 चम्मच।
- करी पत्ता : 10
- साबुत लाल मिर्च : 1
- हरी मिर्च : 1
- काजू : 12
- नमक : स्वादानुसार।
- कद्दूकस किया नारियल : 1 कप।
- पका हुआ बासमती चावल : 2 कप।

विधि...
फ्राई पैन में तेल गर्म करें और उसमें मूंगफली डालें। कुछ सेकेंड बाद फ्राई पैन में सरसों और जीरा डालें। साथ में कुछ सेंकेंड पकाएं व उसके बाद दोनों दालों को पैन में डालें। सामग्री को आपस में अच्छी तरह से मिलाने के बाद पैन में करी पत्ता, हरी मिर्च और लाल मिर्च डालें। इसके बाद पैन में काजू व नमक डालकर अच्छी तरह से मिलाएं।

कद्दूकस किया नारियल पैन में डालें और अच्छी तरह से मिलाकर मध्यम आंच पर तीन से चार मिनट तक पकाएं, ताकि सभी मसालों का फ्लेवर नारियल में समा सके। अब पका हुआ चावल पैन में डालकर मिलाएं। धीमी आंच पर तीन से चार मिनट तक पकाएं। गर्मागर्म सर्व करें। आप इस डिश में कद्दूकस किया गाजर, कच्चा आम, नींबू का रस या फिर धनिया व पोदिना पत्ती भी मिला सकती हैं।

# जानें किस राशि की लडकी का दिल जितना है आसान!


Coconut Fried Rice, Coconut Vegetable Fried Rice, coconut fried rice indian , Coconut Fried Rice Ingredients

Mixed Bag

error:cannot create object