2 of 2 parts

यम्मी-यम्मी गुड का परांठा

By: Team Aapkisaheli | Posted: 15 Feb, 2017

यम्मी-यम्मी गुड का परांठा
यम्मी-यम्मी गुड का परांठा
बनाने की विधि-: आटे को किसी बडे बर्तन में निकाल लीजिये, आटे में नमक और 1 छोटी चम्मच घी डालकर मिला दीजिये। गुनगुने पानी की सहायता से नरम आटा गूथ कर तैयार कर लजिये। गुथे आटे को ढक्कर 20 मिनट के लिए रख दीजिये। आटा फूल कर सैट हो जायेगा।

स्टफिंग तैयार कर लीजिये गुड में बादाम पाउडर और इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह मिक्स कर कर लीजिये।

तवा गरम कीजिये, आटे से थोडा सा आटा एक छोटी-छोटी लोई बनाकर पेडा बनाइये, सूखे आटे में लपेट कर 3-4 इंच के व्यास में परांठा बेल लीजिये, बेले गये परांठे के ऊपर थोडा सा घी लगाइये।

अब 1-2 छोटी चम्मच स्टफिंग परांठे के बीच में रखिये और परांठे को चारों ओर से उठाकर स्टफिंग को बन्द कीजिये।

अब उंगलियों से दबाकर स्टफिंग को चोरों एक जैसे फैलाते हुये परांठे को बढाइये, अब इसे सूखे आटे में लपेट कर हल्का दबाब देते हुये गोल 5-6 इंच के व्यास में थोडा मोटा परांठा बेल कर तैयार कीजिये। तवा गरम हो गय है। तवे पर परांठा डालिये और निचली सतह हल्की सी सिकने पर परांठा पलट दीजिये, दूसरी सतह पर हल्की चित्ती आने पर ऊपर की सतह पर थोडा सा घी डालकर, चारों और फैलाइये, परांठे को पलट दीजिये और दूसरी ओर भी घी लगाकर चारों ओर फैलाइये।परांठे को दोनों ओर पलट कर ब्राउन चित्ती आने तक सेकिये। सिके परांठे को प्लेट पर रखी प्याली या बिछे फोइल के ऊपर ररिखये ओर सारे परांठे इसी तरह से सेक कर तैयार कर लीजिये। तो तैयार गुड यम्मी-यम्मी के परांठा।

-> क्या देखा अपने: दीपिका पादुकोण का ग्लैमर अवतार


यम्मी-यम्मी गुड का परांठाPrevious
Yummy Yummy Gur ka paratha reicpe, sweet paratha recipe, Gur ka paratha recipe, recipe in hindi, lachha paratha recipe

Mixed Bag

Ifairer