1 of 1 parts

ग्रीन वेजीटेबल से बनें ब्यूटीफुल हैल्थ

By: Team Aapkisaheli | Posted: 11 May, 2012

ग्रीन वेजीटेबल से बनें ब्यूटीफुल हैल्थ
आज के जमाने में हर काई व्यक्ति व्यस्त जिंदगी जी रहा है इस व्यस्ता के चलते आप अपनी हैल्थ का भी पूरा ध्यान रख पा रहे हैं या नहीं। तो देर किस बात की आइएं जानते हैं महिलाएं कितनी सहज होती है हैल्थ और फिटनैस को लेकर । शोधकर्ता के अनुसार पता चला हैं भारतीय महिलाएं, वे चाहे कामकाजी हों या गृहिणी खाने पर बहुत ही कम ध्यान देती हैं इसका मतलब यह नहीं है कि वे खाने कम खाती है बल्कि वो तो खाने के पोषक तत्वों को अनदेखा कर देती हैं उन्हें यह नहीं पता होता कि वह किस समय क्या खाएं और नहीं वो समय पर खाना खाती दिन में जो मिला जैसा मिला बस खा लिया। इससे उन्हें मोटापें से जु़डी कुछ समस्याएं होने लगती हैं।
दिनभर में खाने के समय में संतुलित आहार का न होने के कारण मोटापा और दूसरी बीमारियों से निबटने के लिए महिलाएं फिट रहने के लिए डाइटिंग करने लगती हैं। और इस चक्कर में हैल्थ क्लब जाने लगती हैं। और कभी-कभी फिट होने के चक्कर में उनकी सेहत पर बुरा प्रभाव प़डने लगता हैं। वो मोटापे कम करने में इतना लग जाती हैं वे खाना कम मात्रा में खाती हैं क्या कम खाना फिटनैस के लिए काफी होता है। असल बात यह नहीं कि खा कितना रहें हैं बल्कि बात यह है कि आप क्या खा रहे हैं। आज आप कहीं भी जाएं हर जगह ग्रीनडाइट पर जोर दिया जा रहा है डॉक्टर मानते है कि ग्रीनवेजटेबल को अगर अलग-अलग तरीके से इस्तेमाल में किया जाएं इनका सवाद तो बढ़ ही जाता है बल्कि पौष्टिक तत्व भी भरपूर मात्रा में प्राप्त होते हैं
ग्रीन वेजिटेबल से हैल्दी लाइफ हरी
सब्जियों के ज्यादा इस्तेमाल से हैल्दी लाइफ मिल सकती है अगर आप अपने खाने में पत्तेदार और हरी सब्जियों की डाइट महिलाओं के लिए काफी असरदार साबित होती है महिलाएं सचमुच ही फिट और खूबसूरत होने चाहती है तो हरी सब्जियों पर ज्यादा ध्यान दें अधिकतर महिलाएं अपनी केवल बाहरी खूबसूरती पर ही ध्यान देती हैं वो सब्जियों का सही में प्रयोग नहीं कर पाती जिससे महिलाएं रोजना के खाने में कमी लाने को या कहें कि डाइटिंग को ही हैल्दी होने का जरिया मान लेती हैं यह धारण तो बिल्कुल ही गलत हैं सिर्फ पतला दिखना ही फिटनैस की श्रेणी में नहीं है अंदरूनी फिटनैस ज्यादा जरूरी होता है। इसके लिए हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे पालक, मेथी, सरसों, शलगम के पत्तों, लेट्स, पत्तागोभी व अन्य कुछ मौसमी सब्जियों का प्रयोग करें इन में केरोटीनोइड्स भी पाएं जाते है जोकि ऎंटीऔक्सीडेंट्स हैं। ऎंटीऔक्सीडैंट हमारे शरीर को रोगों से ल़डने की ताकत देते हैं।
2.हरी और रेशेदार सब्जियां रोजना खाने से शरीर में ताजगी तो बनी रहती है साथ ही यह डाइटिंग का अच्छा विकल्प होता है, और यह महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत जरूरी है।हरी सब्जियों को खाने में इस्तेमाल करने वाली महिलाओं के चेहरे मेंचमक और गुलाबीपन सा होता है इससे महिलाएं ज्यादा आकर्षक दिखती है। ग्रीन डाइट कीखास बात यह होती है कि इस से न तो वसा यानी फैट बढ़ता है और न ही कोलैस्ट्रोल, जब इन दोनों के कंट्रोल में रहने से मोटापा काफी हद तक दूर रहता है ह्वदयरोग जैसी बीमारी भी नहीं होती।
3.हरी सब्जियों के रोजना के इस्तेमाल से महिलाओं में कैल्सियम की कमी को भी दूर किया जा सकता है हरी पत्तेदार सब्जियों के इस्तेमाल से बोन फ्रैक्चर होने को कम की जा सकती है अगर सलाद की तरह हरी सब्जियों को इस्तेमाल में लाना चाहती है तो कइर तरह की सब्जियों को मिला कर सलाद बना सकती है इन में ब्रोकली, पालक, टमाटर, प्याज, हरा प्याज, बंदगोभी, धनिया, शिमलामिर्च जैसी सब्जियों का इस्तेमाल किया जा सकता है सलाद में स्वाद बढ़ाने के लिए औलिव ऑयल, सिरका या मस्टर्ड सौस, क्रीम का इस्तेमाल किया जा सकता है।
4.फाइबर शरीर के लिए बहुत जरूरी हे हर रोज 10-15 ग्राम फाइबर की मात्रा शरीर को जरूर मिलनी चाहिए हरी सब्जियों में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है इसकी सही खुराक कैंसर से भी बचाव कर सकती हैं।इसके अलावा हरी सब्जियों से फौलिक ऎसिड मिलता है जो डिप्रैशन जैसे खतरों से नजात दिलाता है।
5.आपने तो सुना ही होगा कि सब्जियों को कच्चाा खाना चाहिए। उन्हें उबालने से उन के पौष्टिक तत्व खत्म हो जाते हैं। अगर सब्जियों को कच्चाा ही खाना चाहती है तो उन्हें पानी से अच्छी तरह साफ जरूर कर लें ताकि वे बैक्टीरिया मुक्त हो जाएं ।
ग्रीन वेजीटेबल की डाइट न सिर्फ आपको फिट रखने में मदद करेगी। बल्कि इन के इस्तेमाल सेकई बीमारियों से भी ल़डा जा सकता है
सलाद रोजना खाएं
सलाद में अच्छी तरह से साफ वे धुली हुई पत्तेदार सब्जियों उपयोग में लें। औलिव ऑयल में सिरका या नींबू का फ्रैश रस डालकर प्रयोग करें।सुबह से शुरू करें तोआप नाश्ते के वक्त सब्जियों का जूस ले सकती है इन में टमाटर, गाजर, चुकंदर, अदरक काजूस खासतौर पर लिया जा कसता है इसमें नमक कालानमक या अजवाइन का भ्ीा स्वाद बढ़ाने केलिए इस्तेमाल में लाया जा सकता है। दोपहर में कुछ हल्का खाने की इच्छा हो तो सूप के तौर पर या सलाद की तरह सब्जियों को खाया जा सकता है अगर आप की सूप ही लेना चाहती है तो पालक, कौर्न, टमाटर यामिक्स वैजिटेबल सेप काफी पौष्टिक और स्वादिष्ठ होते हैं इससे आपका धीरे-धीरे वजन कम करने में भी मदद करते हैं। आप चावल, मैदा, चीनी से बनी चीजों से दूर रहें अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव लाएं रोजाना लगभग 1 घंटा पैदल चलें और जंक फूड बिलकूल न खाएं, सप्ताह में एक दिन अनाज न खाएं । आप अगर खूबसूरत दिखना चाहती तो ग्रीन डाइट को फौलो करती रहें जिससे आप ग्रीनईटिंग को रोÊााना की जिंदगी में फौलो करने से आसानी से अच्छी हैल्थ और खूबसूरती हासिल कर सकती हैं।

Mixed Bag

Ifairer