1 of 1 parts

पान ठंडाई बनाकर अपने इम्यून सिस्टम को करे मजबूत

By: Team Aapkisaheli | Posted: 10 Apr, 2023

पान ठंडाई बनाकर अपने इम्यून सिस्टम को करे मजबूत
कहा जा रहा है इस बार गर्मी अपने स्तर पर जनता को झुलसाने का काम करेगी। जब से मौसम विज्ञान विभाग गर्मी को लेकर नई-नई भविष्यवाणियाँ करने लगा है तभी गृहणियों की चिन्ता बढ़ गई है। किराना की दुकानों पर गर्मी में पीने लायक पेय पदार्थ बनाने की सामग्री की मांग शुरू हो गई है। एक तरफ जहाँ शरबत बनाने की सामग्री मांगी जा रही है वहीं दूसरी ओर घर पर आसानी से बनाई जा सकने वाली ठण्डाई भी मांग में है। गर्मी से राहत दिलाने वाली ठंडाई के सेवन से इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है। साथ ही यह पेट में होने वाली कब्ज की शिकायत भी दूर करती है। इसके सेवन से गर्मी के मौसम में पूरा दिन हाइड्रेटेड भी महसूस होता है। ऐसे में आज हम अपने पाठकों के लिए पान ठंडाई बनाने की विधि शेयर करने जा रहे हैं। उम्मीद है आप इस विधि से आसानी से घर पर पान ठंडाई बनाकर अपने परिजनों को पिला सकती हैं और उनकी इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकती हैं।

ठंडाई एक सर्वोत्कृष्ट पेय है जो सौंफ, काली मिर्च, इलायची, इलायची और बादाम और काजू जैसे बहुत सारे मसालों के साथ बनाया जाता है। ठंडाई में इस्तेमाल होने वाले सभी मसालों और मेवों की वजह से ठंडाई का शरीर पर ठंडा प्रभाव पड़ता है। ठंडाई और ठंडाई से प्रेरित मिठाई बनाने का एक आसान तरीका घर पर झटपट ठंडाई पाउडर बनाना है। आप पहले से पाउडर बनाकर स्टोर कर सकते हैं और फिर आवश्यकतानुसार जब चाहे तब ठंडाई बना सकते हैं।

सामग्री

4 पान के पत्ते
एक कटोरी पिस्ता
10 हरी इलायची
4 बड़े चम्मच सौंफ
4 कप दूध
4 बड़े चम्मच चीनी

बनाने की विधि
मिक्सर जार में पान के पत्ते, सौंफ, पिस्ता, इलायची, चीनी और एक कप दूध डालकर अच्छी तरह ग्राइंड कर लें। अब बाकी बचा दूध डालें और एक बार फिर से ब्लेंडर में पीस लें। सौंफ के छिलके हटाने के लिए आप चाहें तो ठंडाई को छान भी सकते हैं। आप चाहें तो इसे बिना छाने ही पीने को दे सकते हैं। स्वादिष्ट पान ठंडाई अब तैयार है। इस ठंडाई को यदि आप ठंडे पेय पदार्थ की तरह पीना चाहते हैं तो ठण्डाई में बर्फ मिलाकर दे सकते हैं।

#महिलाओं के ये 6 राज जान चौंक जाएंगे आप


Paan Thandai, Strengthens the immunity system

Mixed Bag

Ifairer