1 of 1 parts

सेक्स और स्वास्थ्य

By: Team Aapkisaheli | Posted: 07 Dec, 2017

सेक्स और स्वास्थ्य
सेक्स सिर्फ मजे के लिए ही नहीं होता है, सेक्स सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। सेक्स करने सये न सिर्फ आपको अच्छी नींद आती है, बल्कि स्ट्रेस दूर हो जाता है और कैलरी भी बर्न होती है। इसके अलावा और भी तमाम वजहें हैं, जो हेल्दी सेक्स को जिंदगी के लिए जरूरी बनाता है। इसलिए सेक्स करने से हमारा स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है।
ह्रदय रोगों को दूर करे
नियमित सेक्स करने के कई फायदे हैं। नियमित सेक्स करने से हमारा ह्रदय सही रहता है और दिल की बीमारियां भी दूर रहती हैं। एक स्टडी के मुताबिक, जो लोग हफ्ते में दो बार से ज्यादा सेक्स करते हैं, उनको महीने में एक बार सेक्स करने वालों के मुकाबले हार्ट अटैक का खतरा बेहद कम रहता है।

तनाव होगा छूमंतर
एक शोध के अनुसार सेक्स करने से तनाव कम होता है। सेक्स तो दवा का काम करता है। यह साबित हो चुका है कि सेक्स से दर्द और स्ट्रेस को दूर करने में मदद मिलती है। दरअसल, जब आप आर्गेज्म के करीब होते हैं, तो ऑक्सिटोसिन हॉमोर्न पांच गुना ज्यादा रिलीज होता है और आप बेहतर फील करने लगते हैं। अगर आप काम या फैमिली प्रॉब्लम की वजह से स्ट्रेस में रहते हैं, तो इसे बेड रूम से दूर रखिए। एक स्टडी के मुताबिक जो लोग रेग्युलर बेड रूम एक्टिविटीज में ऎक्टिव रहते हैं, वे औरों के मुकाबले ज्यादा खुश रहते हैं।
इम्यूनिटी
रोजाना संबंध बनाने से बॉडी की इम्यूनिटी बढती है। इससे आपकी बॉडी को सामान्य सर्दी और बुखार जैसी बीमारियों का मजबूती से सामना करने में मदद मिलती है। ऑर्गेज्म के दौरान एक खास हॉर्मोन रिलीज होता है, जो आपकी इम्यूनिटी पावर को बढाता है और टिश्यूज की मरम्मत कर स्किन को हेल्दी रखता है। अगर आपने हफ्ते में दो बार ऑर्गेज्म हासिल कर लिया, तो समझिए आप उस आदमी के मुकाबले ज्यादा जीएंगे, जो कई हफ्तों में एक बार सेक्स करता है।
हडीयां व मसल्स
सेक्स के दौरान टेस्टस्टेरॉन का स्त्राव बढ़ जाता है। पुरूषों में इस हॉर्मोन की ज्यादा मात्रा उन्हें बेड पर बेहतर परफॉर्म करने में मदद करती है। फिर इससे हडीयां व मसल्स मजबूत होती हैं, हार्ट हेल्दी रहता है और कॉलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है। इसी तरह सेक्स महिलाओं में स्त्राव होने वाला एस्ट्रोजन हार्ट डिजीज से बचाव करता है।
सुकून भरी नींद
सेक्स के समय हार्ट रेट बढ़ जाती है। इससे बॉडी के सभी ऑर्गन्स और एक-एक सेल्स तक ताजा ब्लड पहुंचता है। इसके बाद जब ब्लड अपनी जगह वापस जाता है, तो शरीर को थकान-सी महसूस होती है। अगर आप ध्यान देंगे, तो पाएंगे कि आप चाहे लाख टेंशन में रहें, लेकिन इसके बाद आपको सुकून भरी नींद आती है। जाहिर है, अगर आपको अच्छी नहीं आ रही और आप इस वजह से परेशान हैं, तो सेक्स को एंजॉय कर सकते हैं। रात को अच्छी नींद आएगी, तो आप ज्यादा स्वस्थ रहेंगे।
वजन
अगर आप रोजाना जिम जाकर और दूसरे उपायों से अपना वेट कंट्रोल करने की कोशिशों में जुटे हुए हैं, तो आपके लिए एक और उपाय है। तमाम स्टडीज से यह साबित हो चुका है कि रोजाना सेक्स करने से आपको अपनी वेस्ट लाइन कम करने में मदद मिलती है। अगर आप प्यार को आधा घंटा देते हैं, तो 80 कैलरी बर्न करते हैं। तो सेक्स कीजिए और स्वस्थ रहिए।
महिलाओं के ये 6 राज जान चौंक जाएंगे आप
पत्नी को नींद न आए,नींद पूरी न हो तो समझो
sex,and,health,hindi tiips,hindi news, hindi article

Mixed Bag

Ifairer