1 of 1 parts

Parenting Tips: जिगर का टुकड़ा बोलने लगा है झूठ, तो इस तरह छुड़ाएं आदत

By: Team Aapkisaheli | Posted: 01 Jun, 2024

Parenting Tips: जिगर का टुकड़ा बोलने लगा है झूठ, तो इस तरह छुड़ाएं आदत
जब तक बच्चे छोटे होते हैं वह बेहद ही मासूम होते हैं और पेरेंट्स की बात को समझते भी हैं। लेकिन जैसे-जैसे बच्चे बड़े होते जाते हैं उनकी परवरिश करना काफी मुश्किल हो जाता है। बच्चों के बढ़ने के साथ ही उनका मानसिक विकास होता है और उनमें कई बदलाव भी होते हैं। माता-पिता को हमेशा अपने बच्चों को सही सीख देनी चाहिए और जब बच्चे झूठ बोले तो उनकी आदत को प्यार से बदल देना चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताएंगे जिससे अगर आपका बच्चा झूठ बोलता है तो उसकी यह आदत आसानी से छुड़ा सकते हैं।
अंदाज में बदलाव

जब बच्चे पेरेंट्स से कुछ पूछते हैं तो वह घबरा जाते हैं इसका यह मतलब होता है कि वह झूठ बोल रहे हैं ऐसे में वह तरह तरह के बहाने बनाते हैं बात बदलने की कोशिश करते हैं इसके लिए आपको बच्चों के दर को निकलना होगा और सही तरीके से अपनी बात को रखने का तरीका सीखना होगा।

गलती पर समझाएं

कई बार ऐसा भी होता है कि बच्चे मां-बाप के डर की वजह से गलती करने के बाद उसे छुपाने के लिए झूठ बोलते हैं। इसलिए जरूरी है कि पेरेंट्स अपने बच्चों के साथ स्ट्रिक्ट व्यवहार न रखें आप बच्चों से उनकी मर्जी उनकी इच्छा समय-समय पर पूछते रहे इस तरह से वह झूठ बोलने की आदत छोड़ देंगे।

बच्चों के सामने ना बोले झूठ

कई बार बच्चों के सामने पेरेंट्स भी झूठ बोल देते हैं ऐसे में बच्चा आपको कॉपी करने लग जाता है और हर एक बात पर वह झूठ बोलना सीख जाता है। इसलिए पेरेंट्स को कभी भी बच्चों के मुंह पर झूठ नहीं बोलना चाहिए।

सच बोलने पर करें तारीफ

अगर आप समय-समय पर अपने बच्चों की तारीफ करते रहेंगे तो वह कभी झूठ बोलेंगे ही नहीं। बच्चों को डांट फटकार की वजह से डर लगा रहता है इसलिए पेरेंट्स को उन्हें इस तरह दबाव में नहीं रखना चाहिए।

#गोरापन पल भर में...अब आपके हाथों में


Parenting Tips

Mixed Bag

Ifairer