1 of 1 parts

पति-पत्नी के बीच "अहम" का क्या काम

By: Team Aapkisaheli | Posted: 16 Oct, 2017

पति-पत्नी के बीच
रिश्ता कोई भी हो, थोडा-बहुत मनमुटाव होना बडी बात नही है लेकिन जब यही मनमुटाव की वजह ईगो या अहम बन जाए तो शादी के बंधन में कडवाहट की गांठें बनने लगती हैं और एक-दूसरे की खूबियां बताने वाला मन एक-दूसरे की खामियां गिनाने लगता है और फिर शुरू होता है शिकायतों का सिलसिला जो जिंदगी भर खत्म नही होता। आइए जानते हैं पति-पत्नी के बीच कौन सी बातें अहम और शिकायतों का कारण बनती हैं- तुम बहुत बदल गए हो : ये जुमला पत्नियों का ज्यादा होता है क्योंकि शादी के बाद पति अपने काम की व्यस्तता के चलते पत्नी को समय नहीं दे पाते हैं। जिसके चलते पत्नी सबसे पहले यही बोलती है।

विशेषज्ञ सलाह:
आप उनसे कह सकते हैं कि तुम्हारी यह सोच गलत है, बस काम की व्यस्तता के कारण पहले जैसा समय नहीं दे पा रहा हूं, बस और कुछ नहीं। अगर फिर भी उन्हें लगता है तो अपने में थोडा सा बदलाव लाएं और पहले जैसा रूख अपनाने की कोशिश करें। अब तुम मुझे प्यार नहीं करते: ये शिकायत पति-पत्नी दोनों को होती हैं। चाहे गलती दोनों मे से किसी एक की ही क्यों न हो, पर इल्जाम दोनों एक-दूसरे पर लगाते हैं और फिर दोनों प्यार के लिए करीब आते हैं, तो ये शिकायतें पहले होती हैं।

विशेषज्ञ सलाह : अगर आपको लगता है कि आप दोनों के बीच प्यार कम हो गया है तो समय-समय पर प्यार का इजहार जरूर करें, फिर चाहे तरीका कोई भी क्यों न हो।
मेरे लिए तो समय ही नही : जिस दिन पति अपने घरवालों के साथ ज्यादा समय बिता ले तो इस पर भी पत्नी को शिकायत होती है कि मेरे लिए तो तुम्हारे पास टाइम नहीं है और घरवालों के लिए और रिश्तेदारों के लिए तुम्हारे पास टाइम ही टाइम है।

विशेषज्ञ सलाह : अगर पत्नी ऎसा कहती है तो उसको प्यार से समझाएं कि घर के लोग अपने हैं और उनके साथ समय बिताने का मतलब यह नहीं कि मैं तुम्हें भूल गया। वैसे भी मैं तुम्हारे साथ ज्यादा और उनके साथ तो कम ही समय बिताता हूं। अगर आप इस बात को इस तरह से समझाएंगे तो यकीनन उन्हे समझ आ जाएगी।

बाहर जाकर कभी फोन नहीं : पत्नी को हमेशा पति से इस बात की शिकायत रहती है कि ऑफिस पहुंचने पर फोन नही करते और जब फोन करो तो "बहुत व्यस्त हूं" कहकर फोन रख देते हैं।
विशेषज्ञ सलाह : ऎसी स्थिति में पति को चाहिए कि दिन में कम से कम दो या तीन बार एक-दूसरे से फोन पर बात जरूर करें जिससे उन्हें शिकायत का मौका न मिले।

पत्नी को पति से शिकायत अब तोहफे नहीं देते : तीज-त्योहारों के अलावा भी पत्नी को पति से ये शिकायत रहती है कि अब तो कुछ दिलाते नहीं हो, पहले कहती थी तो दूसरे दिन ही वो चीज आ जाती थी लेकिन अब मांगते-मांगते जुबान थक जाती है।

विशेषज्ञ सलाह : इस शिकायत से छुटकारा पाने के लिए समय-समय पर कुछ गिफ्ट देते रहें ताकि उनको ये ना लगे कि आपके जीवन में उनका महत्व कम हो गया है।

विशेष दिन याद नही रहते :
ये बात सही है कि शादी से पहले हर लडका अपनी प्रेमिका का बर्थ डे क्या फस्ट डेट तक याद रखता है पर शादी होने के बाद सब भूल जाते हैं वहीं पत्नी को सब याद रहता है जिसके चलते पत्नियां यह ताने मारती रहती हैं।

विशेषज्ञ सलाह : जिंदगी की भागम-भाग में आप बर्थ डे पार्टी व शादी की सालगिरह भूल जाते हैं पर जिंदगी मे हर चीज का अपना महत्व होता है इसीलिए इस बात का ध्यान रखें कि इन दिनों को भूलें नहीं बल्कि याद रखें। फिर चाहे कैलेंडर में मार्क करें या फिर मोबाइल में रिमाइंडर ही क्यों ना लगाना पडे।

घर देर से आते हो :
आज की लाइफ में प्रतियोगिता ज्यादा है लिहाजा काम की अधिकता की वजह से ऑफिस मे देर तक रूकना पडता है पर यह स्थिति जानकर भी पत्नी अनजान बनी रहती है और जब पति ऑफिस से घर आते हैं तो ये बात जरूर बोलती है कि आज बहुत देर से आए।

विशेषज्ञ सलाह :
इस समस्या का समाधान ये है कि अगर ऑफिस में देर तक रूकना है तो खासतौर पर पत्नी को बता दें ताकि वह इस बात को दोबारा न दोहराए।

बहुत फिजूलखर्ची करती हो : पत्नी के खर्च को पति हमेशा से ही फिजूलखर्ची की नजर से देखते रहे हैं जिसका परिणाम यह होता है कि कई बार महिलाएं उन्हें बिना बताए सामान खरीदती हैं।

विशेषज्ञ सलाह : पुरूषों को समझना चाहिए कि पैसे सिर्फ उनके ही नहीं बल्कि पत्नी के भी हैं इसलिए वो कोई बेकार चीज पर खर्च नहीं करेंगी जिससे बजट बिगडे।

मेरी तारीफ नही करते : अक्सर देखने में आता है कि पति दूसरी औरत को देखकर कुछ न कुछ जरूर बोलते हैं और यह कमेंट तब ज्यादा परेशानी का सबब बन जाता है जब उसमें तारीफ हो।

विशेषज्ञ सलाह : माना शादी के दो-तीन साल बीत गए हैं पर तारीफ के शब्द तो वही हैं, इसलिए इन शब्दों को लफ्जों तक लाएं और हफ्ते में एक बार उनकी तारीफ में कुछ शेर व शायरी जरूर करें।

घर के सारे काम मेरे ऊपर ही हैं : स्त्रियों को हमेशा से पुरूषों से शिकायत रहती है कि वह उनके कार्यो में हाथ नही बटाते। हमेशा यही कहते हैं कि तुम्हारा काम है तुम ही करो।

विशेषज्ञ सलाह : कार्य किसी एक का नहीं बल्कि घर के हर सदस्य का है इसलिए पति को पत्नी के कार्यो में हाथ जरूर बंटाना चाहिए ताकि उसे काम का बोझ महसूस न हो।

पति को पत्नी से शिकायत सवाल-जवाब बहुत करती हैं : अक्सर पत्नी को पति का काम पंसद नहीं आता जिसके कारण वह उनके कार्यो पर सवाल-जवाब करती हैं जो पति को पसंद नही आता।

विशेषज्ञ सलाह : पत्नी को चाहिए कि पति को समझाए कि वह अपना कार्य सही ढंग से करे ताकि आपके कार्यो में कोई तीसरा व्यक्ति कमी न निकाले।

हर बात में मायके की बात : शादी के बाद अक्सर पत्नी ये शिकायत करती हैं कि मेरे घरवालों की तुम्हारी नजर में कोई इज्जत नहीं है जबकि अपने घरवालों को बहुत इज्जत देती हो।

विशेषज्ञ सलाह : माना आप अपना घर-परिवार छोडकर आई हैं पर इसका मतलब यह नहीं कि ससुराल के लोगों को अनदेखा करें बल्कि शादी के बाद हर लडकी को समझना चाहिए कि अब ससुराल ही उसका अपना घर है इसलिए ससुराल के लोगों को दिल से अपनाएं और एक अच्छी बहू व पत्नी का फर्ज निभाएं।

गैर मर्द से तुलना करती हैं: कई बार देखने में आता है कि पत्नी अपने पति की तुलना जब किसी गैर मर्द, चाहे व हीरो ही क्यों न हो, करती है तो पति को पसंद नहीं आता और वहीं से शुरू होती है लडाई।

विशेषज्ञ सलाह : हर पुरूष अपने को हीरो समझता है इसीलिए उसे तुलना पसंद नहीं होती है। अगर आप चाहती है कि आप उनकी कमियों को बताएं और उन्हें बुरा भी ना लगे तो दूसरे से तुलना करने की बजाए उनसे कहें कि अगर आपमें ये कमी न होती तो आप सबसे अच्छे होते।

शॉपिंग के नाम पर समय की बर्बादी : पति को पत्नी की सबसे बडी समस्या शॉपिंग को लेकर होती है इसलिए वो शॉपिंग के नाम से कटते हैं, क्योंकि शॉपिंग करते समय वे बहुत समय बर्बाद करती हैं।

विशेषज्ञ सलाह : ऎसी स्थिति में पत्नी पति से कह सकती हैं कि माना मैं शॉपिंग में ज्यादा वक्त लगाती हूं पर सामान भी तो कम पैसों में अच्छा लाती हूं जिससे बजट नहीं बिगडता है।

हर चीज की तलाशी लेती हैं:
पत्नी की इस आदत से पति को हमेशा से शिकायत रही है क्यों कि उन्हें मना करने के बावजूद वह अपनी आदतों से बाज नही आती।

विशेषज्ञ सलाह : हर पत्नी को अपने पति पर विश्वास होना चाहिए। बार-बार मोबाइल व पर्स या किसी चीज की तलाशी लेने से शक पैदा होता है और रिश्ते में दूरियां भी पनपने लगती हैं ।

"सास-बहू" सीरियल ज्यादा देखती हैं : यह बात सच है कि महिलाएं समाचार व खेल अपेक्षा सास-बहू सीरियल को देखना ज्यादा पसंद करती है, जिससे पति को चिढ होती है।

विशेषज्ञ सलाह : ऎसे में पत्नी को चाहिए कि बीच का रास्ता अपनाए मतलब जब रिपीट आए तब देखें या फिर दोनों लोग आधा-आधा समय बांट लें।

बात-बात पर रोती हैं : पति को पत्नी के आंसू से नफरत होती है क्योंकि उन्हें लगता है कि वो इसे हथियार के रूप में इस्तेमाल करती हैं जिससे कोई भी पुरूष भावुक हो सकता है।

विशेषज्ञ सलाह : यह सच है कि महिलाओं का स्वभाव बहुत कोमल होता है और वह बहुत ज्यादा भावुक होती हैं और जब कोई बात उनके दिल को दुखाती है वह तभी रोती हैं। लेकिन इसका मतलब यह नही कि अपनी बात मनवाने के लिए हर समय आंसू बहाएं क्योंकि इससे गलत प्रभाव पडता है।

डिसीसिव नहीं होती : पुरूषों को अक्सर महिलाओं से यही शिकायत रहती है कि वो जल्दी किसी बात का निर्णय नहीं ले पाती और बहुत ज्यादा वक्त लगाती है।

विशेषज्ञ सलाह : महिलाओं का स्वभाव होता है कि वह बहुत सोच समझकर ही कोई फैसला करती हैं क्योंकि उनमें पुरूषों की अपेक्षा काफी धैर्य होता है इसलिए पुरूषों को चाहिए कि इसे सकारात्मक नजरिए से देखें।

#तिल मस्सों से हमेशा की मुक्ति के लिए 7 घरेलू उपाय


husband wife ego problem in relationship,relationship

Mixed Bag

error:cannot create object