1 of 3 parts

आँखों में हो रही जलन को लेकर न बरतें लापरवाही, हैल्दी डाइट से करें बचाव

By: Team Aapkisaheli | Posted: 12 Nov, 2021

आँखों में हो रही जलन को लेकर न बरतें लापरवाही, हैल्दी डाइट से करें बचाव
आँखों में हो रही जलन को लेकर न बरतें लापरवाही, हैल्दी डाइट से करें बचाव
हाल ही में मैं अपनी आँखों की जाँच के लिए अस्पताल गया था। मुझे वहाँ पर आँखों की समस्या से जूझते लोगों की एक लम्बी कतार दिखाई दी। अपना नंबर आने तक कई लोगों से बातचीत की तो पता चला कि इन दिनों उन्हें अपनी आँखों में जलन महसूस हो रही है या फिर उनकी पास की नजर कमजोर हो गई है। जिन लोगों से बातचीत की उनमें ज्यादातर युवा लडक़े-लड़कियाँ थे। इन युवाओं का कहना था कि हम लगातार कम्प्यूटर स्क्रीन पर या फिर मोबाइल पर रहते हैं जिसके चलते हमारी आँखों में जलन और नजर कमजोर होने की शिकायत आ रही है। पूरे दिन कंप्यूटर स्क्रीन और फोन देखने के कारण कई लोगों अपनी आंखो की रोशनी से जूझना पड़ता है। उम्र और जीवनशैली में बदलाव के साथ हममें से कई लोगों को कम उम्र में ही आंखों की रोशनी से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

कम्प्यूटर स्क्रीन और फोन के अतिरिक्त वायु प्रदूषण भी आँखों की बीमारी का कारण बनता जा रहा है। दीपावली के बाद यह समस्या ज्यादा सामने आ रही है। पटाखों की वजह से वायु प्रदूषित हो चुकी है जिसके चलते आसमान में धुआं ही धुआं नजर आ रहा है। इससे लोगों को आंखों में जलन और दर्द जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। डॉक्टरों के मुताबिक, इस समय लोगों को काफी सावाधानी बरतने की जरूरत है, क्योंकि आंख में कोई भी समस्या आगे चलकर काफी हानिकारक साबित हो सकती है। इसलिए आंखों की निरंतर देखभाल करना बहुत जरूरी है।

जयपुर के सवाई मानसिंह नेत्र विभाग की ओपीडी में आंख की समस्या वाले मरीजों की संख्या दोगुना हो गई है। इन लोगों को आंखों में सूखापन, लालिमा, लगातार पानी आना और एलर्जी जैसी परेशानी हो रही है। यह सब प्रदूषित वातावरण के कारण हो रहा है। प्रदूषण के छोटे-छोटे कण आंखों में जाकर उन्हें नुकसान पहुंचा रहे हैं। इससे बचने के लिए जरूरी है कि लोग घर से बाहर जाते समय आंखों को कवर करने के लिए चश्मा पहने। इससे प्रदूषण के खतरनाक कण आंखों में नहीं जाएंगे। जब भी बाहर से घर लौटे तो सबसे पहले आंखों को पानी से साफ करें। आंखों में कोई आई ड्रोप भी डाल सकते हैं। शरीर को हाइड्रेटेड रखें। इसके लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं। किसी भी स्क्रीन के सामने लंबे समय तक न बैठें।

युवाओं को भी हो रही परेशानी
युवा बड़ी संख्या में इन समस्याओं से पीडि़त हो रहे हैं। उन्हें आंखों में खुजली और जलन की शिकायत हो रही है। पिछले एक सप्ताह से ऐसे मामले काफी बढ़ गए हैं। पुराने मरीजों के अलावा बड़ी संख्या में नए मरीज आने लगे हैं। उन लोगों को ज्यादा परेशानी हो रही है जो किसी काम के लिए दिनभर बाहर रहते हैं। इसके अलावा उन लोगों को भी परेशानी हो रही है जिन्होंने हाल ही में आंख का ऑपरेशन कराया है।

इन बातों का रखें ध्यान
अगर घर के आसपास ज्यादा प्रदूषण है तो बाहर जाने से बचें
आंख में अगर दर्द महसूस हो रहा है तो खुद से कोई दवा न लें
आंखों में खुजली होने पर पानी से आंख को साफ करें
बार-बार आंखों पर हाथ न लगाएं



#गोरापन पल भर में...अब आपके हाथों में


आँखों में हो रही जलन को लेकर न बरतें लापरवाही, हैल्दी डाइट से करें बचाव Next
healthy diet , eyes, eye examination, burning sensation in eyes

Mixed Bag

Ifairer