1 of 2 parts

जानें शरीर में विटामिन डी की कमी के लक्षण....

By: Team Aapkisaheli | Posted: 23 Jan, 2018

जानें शरीर मेंविटामिन डी की कमी के लक्षण....
जानें शरीर में विटामिन डी की कमी के लक्षण....
विटामिन डी की पूर्ती हाइड्रॉक्सी कोलेस्ट्रॉल और अल्ट्रावॉयलेट किरणों से होती है। इसके अलावा कुछ खाद्य पदार्थों में भी विटामिन डी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। कई बार तो बहुत से लोग यह समझ भी नहीं पाते कि शरीर में विटामिन डी की कमी हो रही है। सही समय पर इसके लक्षणों को पहचान कर बॉडी में इसकी मात्रा को ठीक किया जा सकता है। धूप में कुछ देर बैठने से भी इस विटामिन की कमी को पूरा किया जा सकता है।    
विटामिन डी की कमी के लक्षण 
थकावट महसूस होना- शरीर में अगर विटामिन डी की कमी है तो थकावट वाले काम न करने से भी शरीर थका-थका सा महसूस होता है। कई बार तो इससे तनाव भी बना रहता है। इस तरह के लक्षण देखे तो दिन में कम से कम 10 मिनट धूप में बैठे। 

जोड़ों में दर्द - जब आपके मांसपेशियों में खिंचाव, जोड़ों में दर्द, हड्डियों का दर्द ,पीठ दर्द जैसी प्रॉब्लम देखने को मिलती हैं। बिना किसी वजह से बाल झड़ रहे हैं तो यह भी इस विटामिन की कमी के संकेत हो सकते हैं।        


शरीर का तामपान बढ़ना- विटामिन डी की कमी होने पर शरीर का तापमान भी 98.6 डिग्री के आसपास बना रहता है और शरीर से पसीना भी बहुत आता है। इसके अलावा निमोनिया, ठंड लगना, ब्रोंकाइटिस आदि की परेशानी हो जाए तो जल्दी ठीक नहीं होती।

चोट का जल्दी ठीक न होना- अगर किसी को विटामिन डी की कमी होती हैं और अचानक किसी दुर्घटना में चोट लग जाती है या फ्रैक्चर हो जाता है तो इसे ठीक होने में काफी टाईम लग जाता हैं।

हाई ब्लड प्रेशर - कई बार ब्लड प्रैशर और ब्लड शुगर लेवल हाई बना रहना भी विटामिन डी की कमी का कारण हो सकता हैं। हाई ब्लड प्रेशर से हार्ट की बीमारियां और डायबिटीज भी हो सकती हैं।  

#गोपी बहू कितना ग्लैमर अवतार देखकर चौंक जाएंगे आप!


जानें शरीर मेंविटामिन डी की कमी के लक्षण.... Next
Health Tips,Health Advice,Healthy Food

Mixed Bag

error:cannot create object