1 of 1 parts

देश में इंटरनेट प्रयोग करने वाले 45.1 करोड़ लोगों में 67 फीसदी पुरुष

By: Team Aapkisaheli | Posted: 27 Sep, 2019

देश में इंटरनेट प्रयोग करने वाले 45.1 करोड़ लोगों में 67 फीसदी पुरुष
नई दिल्ली। भारत में कुल 45.1 करोड़ लोग इंटरनेट पर सक्रिय रहते हैं, जिनमें 67 फीसदी संख्या पुरुषों की होती है। इंडस्ट्री बॉडी इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (आईएएमएआई) की रिपोर्ट में महीना भर इंटरनेट पर सक्रिय रहने वाले लोगों का आंकड़ा पेश किया गया है। इंडिया इंटरनेट 2019 शीर्षक से पेश की गई रिपोर्ट में कहा गया है कि इंटरनेट का प्रयोग करने के मामले में भारत अब चीन के बाद विश्व में दूसरे स्थान पर है। लेकिन भारत में अभी भी केवल 36 फीसदी क्षेत्र में ही इंटरनेट की पहुंच बताई गई है। इसलिए अभी इस क्षेत्र में और अधिक वृद्धि होनी बाकी है।

रिपोर्ट में बताया गया कि देश में इंटरनेट उपयोग करने के मामले में ग्रामीण क्षेत्रों में लैंगिक अंतर अधिक है। भारत में जहां शहरी क्षेत्रों में 62 फीसदी इंटरनेट उपयोगकर्ता पुरुष हैं, वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में 72 फीसदी पुरुष ही इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि केरल, तमिलनाडु और दिल्ली में महिला इंटरनेट उपयोगकतार्ओं का अनुपात अधिक है।

महीने भर में सक्रिय रहने वाले 45.1 करोड़ उपयोगकर्ताओं में से 38.5 करोड़ 12 वर्ष से अधिक आयु के हैं। जबकि 6.6 करोड़ पांच से 11 वर्ष की आयु वर्ग में शामिल हैं, जो परिवार के सदस्यों के मोबाइल या कंप्यूटर पर इंटरनेट का उपयोग करते हैं।

राज्य स्तर पर इंटरनेट की पहुंच की बात की जाए तो इसमें दिल्ली पहले स्थान पर है। इसके बाद केरल, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और पंजाब का नंबर आता है।

शहरों की सूची में मुंबई और दिल्ली क्रमश: एक करोड़ 17 लाख और एक करोड़ 12 लाख इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के साथ शीर्ष पर हैं।

इसके बाद 61 लाख उपयोगकर्ताओं के साथ बेंगलुरु और कोलकाता तीसरे स्थान पर हैं, जबकि 54 लाख उपयोगकर्ताओं के साथ चेन्नई चौथे स्थान पर है।

रिपोर्ट में यह भी पाया गया है कि 72 फीसदी (लगभग 13.9 करोड़) शहरी इंटरनेट उपयोगकर्ता दैनिक तौर पर इंटरनेट का उपयोग करते हैं।

दूसरी ओर, 57 फीसदी (लगभग 10.9 करोड़) ग्रामीण इंटरनेट उपयोगकर्ता प्रतिदिन इंटरनेट का उपयोग करते हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, भारत में लगभग दो-तिहाई आबादी रोजाना इंटरनेट का इस्तेमाल करती है।

बेहतर कनेक्टिविटी, अच्छी सर्विस और मोबाइल इंटरनेट की उपलब्धता के साथ ही भविष्य में ग्रामीण क्षेत्रों में और अधिक इंटरनेट का इस्तेमाल होने की बात कही गई है।

शोध में पाया गया कि भारत में दो-तिहाई इंटरनेट उपयोगकर्ता 12 से 29 आयु वर्ग के हैं। (आईएएनएस)

#जानें 10 टिप्स: पुरूषों में क्या पसंद करती हैं लडकियां


India,451mn Internet users,male, IAMAI

Mixed Bag


Warning: simplexml_load_file(): http://www.ifairer.com/rss-feeds/picture_gallery.xml:1: parser error : Document is empty in /home/aapkisah/public_html/files/top-pics.php on line 3

Warning: simplexml_load_file(): in /home/aapkisah/public_html/files/top-pics.php on line 3

Warning: simplexml_load_file(): ^ in /home/aapkisah/public_html/files/top-pics.php on line 3
error:cannot create object