1 of 1 parts

मटर कुलचा को खाने के बाद अंगुलियाँ चाटने को मजबूर हो जाएंगे आप, जानिये इसकी रैसिपी

By: Team Aapkisaheli | Posted: 21 Aug, 2023

मटर कुलचा को खाने के बाद
अंगुलियाँ चाटने को मजबूर हो जाएंगे आप, जानिये इसकी रैसिपी
मटर कुलचा पंजाब का सर्वाधिक प्रिय और जायकेदार व्यंजन है। पंजाब के साथ-साथ यह दिल्ली के रहवासी पंजाबी परिवारों की भी पहली पसन्द है। आजकल यह मशहूर स्ट्रीट फूड देश के अन्य राज्यों में भी अपने पैर पसारता जा रहा है। साथ-साथ यह दिलयह दिलबआपको दिल्ली में हर कुछ ही दूरी पर मटर कुलचा का ठेला जरूर मिल जाएगा। इसे आप अपने डिनर में भी शामिल कर सकते हैं। आज हम आपको पंजाबी जायके से भरपूर मटर कुलचा बनाने की बेहद आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं। इसका स्वाद लेने के बाद आप सप्ताह में इसे एक बार तो जरूर बनाएंगे। जानते हैं इसकी रेसिपी।
कुलचा बनाने के लिए सामग्री

मैदा - ढाई कप
दही - 1/2 कप
बेकिंग सोडा - 1/4 टी स्पून
तेल - 2 टेबलस्पून
नमक - स्वादानुसार मटर बनाने के लिए सामग्री

सूखी सफेद मटर - सवा कप
जीरा - 1/2 टी स्पून
धनिया पाउडर - 1 टी स्पून
अदरक-लहसुन पेस्ट - 1 टी स्पून
जीरा पाउडर - 1 टी स्पून
अमचूर - 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
गरम मसाला - 1/2 टी स्पन
तेल - 1 टेबलस्पून
नमक - स्वादानुसार

जलचीरा चटनी के लिए सामग्री

पुदीना पत्तियां - 3/4 कप
जीरा - 1 टी स्पून
सौंफ - 1 टी स्पून
इमली का पानी - 1/4 कप
बड़ी इलायची - 1
सूखी लाल मिर्च - 1
हींग - 1 चुटकी
काला नमक - 1 टी स्पून
काली मिर्च - 1/2 टी स्पून
अमचूर - 1/2 टी स्पून
नमक - स्वादानुसार बनाने की विधि

मटर कुलचा बनाने के लिए सबसे पहले हम मटर की सब्जी तैयार करने की प्रक्रिया शुरू करते हैं। इसके लिए मटर लेकर उसे 8-9 घंटे के लिए पानी में भिगोकर छोड़ दें। तय समय के बाद मटर को पानी में से निकालें और उन्हें कुकर में डाल दें। कुकर में जरूरत के मुताबिक पानी और हल्दी, नमक डालकर मटर को उबाल लें। कुकर में 4-5 सीटियां आने के बाद गैस बंद कर दें और मटर का अतिरिक्त पानी निथार लें और उसे बड़े चम्मच की मदद से हल्का सा मैश कर लें।

अब एक मिक्सर जार में जलजीरा चटनी की सारी सामग्री डाल दें। इसके बाद उसमें थोड़ा सा पानी डालें और उसे पीस लें। अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे धीमी आंच पर गर्म करें। इसके बाद इसमें जीरे का तड़का लगाने के बाद अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर भून लें। मटर बनाने के लिए सारे मसाला पाउडर इसमें डाल दें और फिर कुछ देर तक भूनें। इसके बाद उबले मटर डालकर मसाले के साथ अच्छे से मिक्स करें और 4-5 मिनट तक भून लें।

अब कुलचा बनाने की तैयारी शुरू करें। एक मिक्सिंग बाउल में मैदा डालकर उसमें दही सहित अन्य सामग्रियां डालकर मिक्स करें। इसके बाद मिश्रण में थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर आटा गूंथ लें। इसके बाद आटे को ढककर आधा घंटे के लिए अलग रख दें। तय समय के बाद आटा लें और उसकी लोई बेलकर कुलचा बना लें। इसके बाद एक नॉनस्टिक पैन पर थोड़ा सा तेल डालकर कुलचा डालें और उसे दोनों ओर से सेंक लें। आपका कुलचा तैयार है। इसी तरह सारे आटे से कुलचे बना लें। अब मटर के साथ कुलचा सर्व करें। ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

#जानें 10 टिप्स: पुरूषों में क्या पसंद करती हैं लडकियां


Matar Kulcha

Mixed Bag

Ifairer