1 of 1 parts

किसी वृद्ध के लिए दूध पीने के क्या फायदे हैं?

By: Team Aapkisaheli | Posted: 16 Oct, 2023

किसी वृद्ध के लिए दूध पीने के क्या फायदे हैं?
जयपुर। कोई भी वृद्ध अगर गाय भैंस का दूध पी रहा है तो उसके लिए नुकसान के सिवा एक रत्ती भर भी फायदा नहीं है। वृद्ध को दूध तो बहुत ज्यादा नुकसान करता है क्योंकि वृद्ध के लिए या किसी जवान के लिए 5 वर्ष से ऊपर के लिए गाय भैंस का दूध नहीं है।

छोटे बच्चे गाय का दूध पी सकते हैं, देसी गाय का दूध पी सकते हैं परंतु वृद्ध के लिए तो बिल्कुल हानिकारक है वृद्ध अगर कुछ लंबी उम्र जी भी सकता है तो वह दूध पीने से तमाम बीमारियों से ग्रसित हो जाएगा क्योंकि दूध हमारे अंदर कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है कोलेस्ट्रॉल से ब्लॉकेज बनना शुरू होता है, शुगर बनता है शुगर से हाई बीपी हो जाता है और यही नहीं हजारों बीमारियां पैदा होती है घुटने दर्द दूध पीने से होता है।

क्योंकि गाय भैंस का दूध पचाने के लिए हमारा स्टमक घुटनों से कैल्शियम खींच लेता है। और भी सारी बीमारियां दूध से ही होती है दूध हमारा आहार नहीं है।

क्योंकि गाय भैंस के दूध में 17 रिंग पाए जाते हैं जो हमारे ब्लड वेसल में फ्लो नहीं कर पाते।

इंसान के मां के दूध में 12 रिंग पाए जाते हैं जो हमारे ब्लड वेसल के लिए ही बने हुए हैं। सबका दूध परमात्मा ने अलग-अलग बनाया है हर किसी का दूध उसी के बच्चे के लिए फायदेमंद है जिसका दूध है।

आप अगर दूध लेना ही चाहते हैं तो नारियल का दूध लीजिए बादाम का दूध लीजिए काजू का दूध लीजिए, मैं यही कहूंगा कि आप नारियल का दूध बनाकर रोज एक गिलास पीजिए दो गिलास पीजिए।

आप जानते हैं पूरे ब्रह्मांड में मां के दूध के बाद जो दूसरा स्थान है वह नारियल दूध है नारियल पानी है जो चीज मां के दूध में होता है वही चीज नारियल में होता है नारियल के दूध से हमारी बॉडी को हर चीज मिल जाता है।

परंतु एनिमल दूध हमारे बॉडी के लिए जहर है हमारे बॉडी के लिए डिजाइन नहीं है।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

#महिलाओं के ये 6 राज जान चौंक जाएंगे आप


milk

Mixed Bag

Ifairer