1 of 1 parts

Travel Tips: आप भी करना चाहते हैं जंगलों की सैर, तो साथ ले जाएं जरूरी सामान

By: Team Aapkisaheli | Posted: 22 Mar, 2024

Travel Tips: आप भी करना चाहते हैं जंगलों की सैर, तो साथ ले जाएं जरूरी सामान
लोगों को अलग-अलग तरह के जगह पर घूमने का बेहद शौक होता है सभी के अपने-अपने शौक है जैसे कि, कई लोग धार्मिक स्थल पर घूमना पसंद करते हैं तो कई लोग जंगलों की सैर करना पसंद करते हैं। अगर आप भी जंगलों में घूमने का मन बना रहे हैं तो सबसे पहले जरूरी सामानों की लिस्ट तैयार कर लीजिए। भारत में अनेक प्रकार के जैव विविधता है जिसमें जंगली जानवर पक्षियों और वनस्पतियां भी शामिल है। ऐसे में वरना क्षेत्र का संरक्षण भी महत्वपूर्ण है, ताकि आने वाली पीढ़ी को स्वच्छ और स्वस्थ पर्यावरण मिल सके। अगर आप भी जंगलों की शहर पर जाने का इरादा बना रहे हैं तो आपका मजाक डबल हो सकता है।

दवाइयां
जंगल ही नहीं बल्कि किसी भी यात्रा पर जाने से पहले आपको दवाइयां साथ में ले लेना चाहिए। जंगल की सैर करने से पहले आपको दवाइयां को प्राथमिकता देनी चाहिए। हो सकता है यात्रा के दौरान ठंड या फ्लू जैसी बीमारी लगने की संभावना है इसके लिए पेन किलर, एंटीसेप्टिक क्रीम, मोशन सिकनेस टैबलेट आदि कैरी कर ले।

लगेज
जंगल की यात्रा करने से पहले आपको बड़ा सा बैग ले लेना चाहिए, ताकि इसमें सभी सामान आसानी से आ सके। एयरलाइन और कर ट्रांसपोर्ट के लिए वन सूटकेस बेहतर है, लेकिन जंगल सफारी के लिए डे पैक या छोटा पैक ले जा सकते हैं।

फोटोग्राफी का सामान
जंगल में कई तरह के नजारे होते हैं इन्हें अपने कैमरे मैं कैद करने के लिए फोटोग्राफी से जुड़ा सामान जरूर रख लीजिए। इसके लिए आप बीन बैग, ट्राइपोट, हैवी कैमरा साथ लेकर जाइए।


#Top 7 बिना मेकअप के देखा है टीवी अभिनेत्रियों को !


Travel Tips, forests, If you also want to visit the forests, then take important things with you.

Mixed Bag

Ifairer