1 of 1 parts

रसोई का जरूरी सामान है मिक्सर ग्राइंडर, इस तरह करें इसका रखरखाव

By: Team Aapkisaheli | Posted: 06 Feb, 2024

रसोई का जरूरी सामान है मिक्सर ग्राइंडर,
इस तरह करें इसका रखरखाव
यूं तो रसोई के सामानों में कमोबेश सभी जरूरी होते हैं लेकिन इन जरूरी सामानों में जब तक मिक्सर ग्राइंडर शामिल न हो तब तक रसोई के सामानों की सूची पूरी नहीं हो सकती है। जब भी कभी रसोई के जरूरी इलेक्ट्रॉनिक सामानों की बात आती है तो मिक्सर ग्राइंडर का नाम सबसे ऊपर आता है जिसका इस्तेमाल जूस बनाने, सब्जी के लिए ग्रेवी बनाने या फिर चटनी बनाने जैसे कई कामों में किया जाता है। ऐसे में इसका रखरखाव भी बहुत जरूरी होता है ताकि यह लम्बे समय तक आपका साथ दे सके। इस्तेमाल में लेने के बाद इसकी सफाई अच्छे से की जानी चाहिए, नहीं तो इसे खराब होने में समय नहीं लगता है। आज हम अपने पाठकों को मिक्सर ग्राइंडर को सही व अच्छे तरीके से रखने के कुछ उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी सहायता से आप इसे सही तरीके से रख सकती हैं— नींबू के छिलके

नींबू शरीर के लिए जितना फायदेमंद होता है उसका उपयोग अन्य कामों के लिए भी उतना ही किया जाता है। मिक्सर के जारों को साफ करने के लिए नींबू का छिलका बेहद काम का होता है। सबसे पहले एक नींबू को लें और उसका सारा रस कटोरी में निकाल दें। उसके बाद नींबू के छिलके से बर्तनों को बाहर और अंदर से अच्छी तरह से रगड़कर साफ कर लें। इसे पन्द्रह मिनट तक ऐसे ही रहने दें उसके बाद उन्हें पानी से धो दें। बर्तन एकदम चमक जाएंगे। इसके साथ ही बर्तनों से आ रही तीखी गंध भी खत्म हो जाएगी। नींबू के छिलके का उपयोग मिक्सर की बॉडी पर लगे दागों को साफ करने के लिए भी किया जा सकता है।

अल्कोहल


अल्कोहल भी मिक्सर ग्राइंडर के कंटेनर को साफ करने में मदद कर सकता है। मिक्सर में पहले अल्कोहल और पानी से बने घोल को डाल दें। उसके बाद लगभग 10 मिनट तक वैसे ही रहने दें। उसके बाद साफ पानी से अच्छी तरह धो लें।

बेकिंग
पाउडर

मिक्सर ग्राइंडर को बेकिंग पाउडर से अच्छी तरह से साफ किया जा सकता है। सबसे पहले बेकिंग पाउडर को लें और पानी से उसका पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को मिक्सर में लगा दें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अब जार को अच्छे पानी से धो लें। इससे जार एकदम साफ हो जाएंगे और बर्तनों की गंध भी चली जाएगी।
लिक्विड डिटर्जेंट सॉल्यूशन

जूसर मिक्सर ग्राइंडर को साफ करने के लिए लिक्विड डिटर्जेंट सॉल्यूशन का भी उपयोग किया जा सकता है। यह क्लीनिंग का एक आसान तरीका है। सबसे पहले लिक्विड डिटर्जेंट की एक दो बूंद लें और उसे थो़ड़े से पानी के साथ मिक्सर के कंटेनर में डाल दें। इस घोल को लगभग 10 सेकंड तक अच्छी तरह से घुमाएं और उसके बाद साफ पानी से कंटेनर को धो लें। ध्यान रहे कि मिक्सर को क्लीन करते वक्त पानी का इस्तेमाल बाहरी तौर पर नहीं किया जाए वर्ना इससे जूसर मिक्सर खराब हो सकता है।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

#सोनाक्षी के बोल्ड लुक्स देखकर हैरान हो जाएंगे आप!


Mixer,grinder

Mixed Bag

Ifairer