1 of 1 parts

जिन्दगी भर रहना है साथ तो इन बातों की बांध लें गांठ, टूटेगा नहीं रिश्ता

By: Team Aapkisaheli | Posted: 02 Sep, 2023

जिन्दगी भर रहना है साथ तो
इन बातों की बांध लें गांठ, टूटेगा नहीं रिश्ता
कई बार हमें ऐसा लगता है कि हम अपने जीवन साथी के साथ बेहद खुशहाल जिन्दगी जी रहे हैं। इस खुशहाली में कुछ पल ऐसे भी आते हैं जब आपकी आपके साथी के साथ किसी बात पर नोकझोंक या वाद-विवाद हो जाता है। उस समय आपको यह महसूस होता है कि नहीं हमारी जिन्दगी पूरी तरह से खुशहाल नहीं है। कहीं तो कोई कमी है जिसके चलते यह स्थिति पैदा हुई। इसी सोच को देखते हुए अपने रिश्ते को और बेहतर बनाने की कोशिश करते रहनी चाहिए। आज हम अपने पाठकों को कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जो उन्हें अपने रिश्ते को मजबूत बनाते वक्त ध्यान में रखनी चाहिए—

झगड़ा सुलझाने के तरीके सीखें

रिश्ते में हर बात पर असहमति जताना अच्छी बात नहीं है। इसलिए जीवन साथी के साथ तर्कसंगत बातचीत करना सीखें, क्योंकि रिश्ते को बेहतर तरीके से चलाने के लिए बातचीत में स्पष्टता जरूरी है। ऐसा भी नहीं आप बहस नहीं करें, जीवनसाथी के साथ बहस करने से कभी हिचकना नहीं चाहिए। इसलिए सीमाओं में रहकर सभ्य तरीके से अपनी असहमति दर्ज कराने का तरीका सीखें।

फिजिकल इंटीमेसी को दें प्राथमिकता

रिलेशनशिप एक्सपर्ट्स की मानें तो कपल्स को खुद से ये वादा करना चाहिए कि वो सेक्स लाइफ को बेहतर बनाएंगे। कपल्स को रिलेशनशिप में हमेशा फिजिकल इंटीमेसी को प्राथमिकता देनी चाहिए क्योंकि कई बार इसकी कमी के कारण रिश्ते में उदासी और बोरियत हो जाती है।

भाग-दौड़ वाली जिंदगी में आप कितना भी व्यस्त क्यों ना हों लेकिन सप्ताह में कुछ समय इसके लिए जरूर निकालें। फिजिकल इंटीमेसी रिलेशनशिप के साथ-साथ हेल्थ के लिए भी अच्छा माना जाता है।

मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखें

कई बार आपकी जिंदगी में कई सारी बुरी चीजें एक साथ हो रही होती हैं। रिश्ते में रहते हुए अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान जरूर दें। इसके लिए हेल्दी रूटीन बनाएं, साथ में खाना खाएं और एक-दूसरे के साथ एक्टिविटीज में शामिल होने की कोशिश करें। इससे आप एक अंदरूनी खुशी का एहसास करेंगे। आपका जीवन साथी कैसा है? वो किसी बात को लेकर परेशान तो नहीं है ना? उसके जीवन में क्या चल रहा है? इन सब बातों पर ध्यान दें।

स्वीकार करने की कला सीखें

रिश्ते में एक-दूसरे की खामियों को स्वीकार करने की कला होनी चाहिए। जिन लोगों को हम अपनी जिंदगी में चाहते हैं, उन्हें उसी तरह एक्सेप्ट करना सीखना चाहिए ना कि उन्हें बदलने की कोशिश करनी चाहिए।

अपनी भूमिका तय करें

अगर आप लंबे समय से साथ में हैं तो यह संभव है कि आप दोनों अलग-अलग भूमिकाओं में बंध गए होंगे। जैसे कि घर का काम कोई एक करेगा और बाहर का दूसरा। लेकिन क्या आपने कभी आपस में इस पर बात की है कि आप दोनों इस भूमिका से खुश हैं या नहीं? इस बारे में खुलकर बात करें, जो जिम्मेदारियाँ पसंद ना हों, उन्हें थोपने की बजाय बदलने पर काम करें। नोट: कंटेंट का उद्देश्य मात्र आपको बेहतर सलाह देना है। इस संदर्भ में हम किसी प्रकार का कोई दावा नहीं करते हैं। ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

#पुरुषों की इन 5 खूबियों पर मर-मिटती हैं महिलाएं


relationship

Mixed Bag

Ifairer