1 of 1 parts

Holi 2024: होली के दिन लग रहा है चंद्र ग्रहण, मार्च का महीना बन गया खास

By: Team Aapkisaheli | Posted: 16 Mar, 2024

Holi 2024: होली के दिन लग रहा है चंद्र ग्रहण, मार्च का महीना बन गया खास
हिंदू धर्म में होली का त्यौहार खास माना जाता है यह खुशियों का प्रतीक होता है इस दिन लोग खुशी के साथ एक दूसरे के साथ रंगो भरी होली खेलते हैं। वही 2024 बेहद खास माना जा रहा है क्योंकि होली वाले दिन ही चंद्र ग्रहण लग रहा है जो विशेष माना जा रहा है। चंद्र ग्रहण लगने से मार्च का महीना खास बन गया है ग्रहण लगने से कई राशियों के लिए शुभ संयोग बना रहे हैं तो वही गर्भवती महिलाओं को सावधानी पर अपनी होगी। तो चलिए जानते हैं कि, साल 2024 का मार्च महीना किस तरह से खास है।

साल का पहला चंद्र ग्रहण मार्च में
साल 2024 का मार्च महीना महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि इस महीने होली के दिन ही चंद्र ग्रहण एक साथ लग रहा है। दरअसल होली 25 मार्च को पढ़ रही है और इसी दिन साल का पहला चंद्र ग्रहण भी लग रहा है। हर साल होली फाल्गुन माह की पूर्णिमा तिथि को मनाई जाती है, इस दौरान जब चंद्र ग्रहण लगता है तो पूर्णिमा तिथि हो जाती है।

बदल जाता है चांद का रंग
साल 2024 में यह दुर्लभ सहयोग 25 मार्च के दिन बन रहा है इस दिन चंद्र ग्रहण का समय सुबह 10:24 से शुरू होकर दोपहर 3:01 तक रहेगा। चंद्र ग्रहण के दौरान जब चंद्रमा पृथ्वी की छाया के हाल के बाहरी हिस्से पर होता है तब उपछाया चंद्र ग्रहण पर होती है। इस तरह से चंद्रमा का आकार नहीं बदलता है चंद्रमा आम दिनों की तरह ही नजर आता है। इसके अलावा चांद का रंग हल्का या मटमैला सा नजर आता है।

कितने प्रकार के होते हैं चंद्र ग्रहण
चंद्र ग्रहण तीन तरह के होते हैं पहला आशिक चंद्र ग्रहण, दूसरा पूर्ण चंद्र ग्रहण और तीसरा उपछाया चंद्र ग्रहण। इस तरह से साल 2024 में लगने वाला ग्रहण उपछाया चंद्र ग्रहण है। 25 मार्च के दिन को विशेष माना जा रहा है इस दिन 9 घंटे के लिए सूतक काल लगा रहेगा। इतना ही नहीं इस दौरान आपको विशेष बातों का ध्यान रखना है जिसमें सबसे ज्यादा गर्भवती महिलाओं को सावधानी बरतनी होती है।

#अनचाहे बालों को हटाना अब मुसीबत नहीं...


Holi 2024, Lunar eclipse, Lunar eclipse is taking place on the day of Holi, the month of March has become special

Mixed Bag

Ifairer