3 of 3 parts

स्कूलों में अनिवार्य होनी चाहिए शास्त्रीय नृत्य की शिक्षा : डॉ. पारुल पुरोहित वत्स

By: Team Aapkisaheli | Posted: 05 Apr, 2022

स्कूलों में अनिवार्य होनी चाहिए शास्त्रीय नृत्य की शिक्षा : डॉ. पारुल पुरोहित वत्स
स्कूलों में अनिवार्य होनी चाहिए शास्त्रीय नृत्य की शिक्षा : डॉ. पारुल पुरोहित वत्स
21वीं सदी में शिक्षा प्रणाली में जबरदस्त बदलाव आया है और एक नृत्य शिक्षक की भूमिका भी विस्तृत हो गई है। सभी छात्रों का समग्र विकास सार्वभौमिक रूप से शिक्षा प्रणालियों का उद्देश्य है। आजकल, शिक्षा छात्रों की बुद्धिमता के साथ-साथ उनकी भावनाओं को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। एकीकृत शिक्षण नया मंत्र है जहां छात्रों के व्यक्तित्व के सभी पहलुओं को एक साथ विकसित किया जाता है। इसलिए एक नृत्य शिक्षक के रूप में मुझे क्रॉस डिसिप्लिनरी दृष्टिकोण को अपनाना पड़ा जो अनुशासन के सामग्री ज्ञान का विस्तार, संवर्धन और समर्थन करता है। नृत्य शिक्षक के रूप में, मैंने एक पाठ की योजना बनाने और उसकी प्रस्तुति की पूरी प्रक्रिया सीखी। किसी को यह सुनिश्चित करने के लिए पढ़ाए गए पाठ के परिणाम की योजना बनानी होगी कि यह अपने लक्ष्य को प्राप्त करता है। शिक्षार्थियों के आयु वर्ग को देखते हुए एक उपयुक्त उपागम और शिक्षण पद्धति का निर्णय किया जाना चाहिए।

शिक्षण के सिद्धांतों का पालन करते हुए, हर कदम पर छात्रों की प्रतिक्रियाओं का आकलन करके शिक्षण बिंदुओं को व्यवस्थित करना होगा। मैंने सीखा है कि नियोजित छात्र भागीदारी पूरे पाठ के दौरान कक्षा को सतर्क रखेगी। कुल मिलाकर कोई भी शास्त्रीय नृत्य की बारीकियों को उस पद्धति का उपयोग करना सीखता है जिसे आज की पीढ़ी समझ सकती है। छात्रों को पढ़ाने से पहले प्रत्येक आंदोलन / शब्दांश / अभिव्यक्ति को काटना होगा और कक्षा में प्रवेश करने से पहले खुद से / खुद से सबसे अजीब संभव प्रश्न पूछना होगा।

वर्षों से, इन युवा, होनहार स्कूली बच्चों को पढ़ाते हुए, मैंने व्यक्तिगत रूप से केवल बात करना नहीं बल्कि उनके साथ संवाद करना सीखा है। उनमें से प्रत्येक अपने तरीके से एक कलाकार है। कोई भी दो शरीर शारीरिक रूप से समान नहीं हैं, इस प्रकार मैंने प्रत्येक छात्र की विशिष्टता को पूरा करना सीख लिया है। मैं उन्हें उनके द्वारा सीखे जा रहे डांस पीस के बारे में अधिक विश्लेषणात्मक होने के लिए प्रोत्साहित करतह हूं। जब उनके ज्ञान का विस्तार होता है, तो कोरियोग्राफिक रूप से क्या संभव है, मुझे अपने काम की गहरी स्पष्टता भी मिलती है। अधिकांश समय, उनके प्रश्न मुझे एक नया दृष्टिकोण प्रदान करते हैं। मैंने हर दिन विकसित होना सीख लिया है क्योंकि मैं इस बात पर विश्वास करती हूँ कि, दीर्घायु बनाए रखने के लिए, आपको विकसित होना होगा।

नृत्य में किसी भी अकादमिक विषय की तरह ही तथ्यों, अवधारणाओं और सिद्धांतों का ज्ञान होता है। यह आत्म-अनुशासन, दृढ़ता, धैर्य, समर्पण, एकाग्रता और बहु-कार्य भी विकसित करता है। ये वे कौशल हैं जो एक छात्र अपने भविष्य के लिए विकसित करता है, चाहे उनका क्षेत्र कुछ भी हो।

मुझे दृढ़ता से लगता है कि यह उचित समय है कि भारतीय शास्त्रीय नृत्य को नियमित स्कूलों में औपचारिक विषय के रूप में पेश किया जाए और औपचारिक नृत्य संस्थानों के भीतर सीमित न हो। शास्त्रीय नृत्य के सौंदर्यशास्त्र को बहुत कम उम्र में बच्चों को पेश करना पड़ता है। स्कूली स्तर पर बच्चों के लिए यह एक बहुत बड़ा लाभ होगा कि वे अपनी रीढ़ को कैसे पकड़ें और किसी एक शास्त्रीय नृत्य यानी शास्त्रीय नृत्य को सीखकर अपने आस-पास के स्थान का उपयोग करें।

—राजेश कुमार भगताणी

#आसान Totka अपनाएं अपार धन-दौलत पाएं...


स्कूलों में अनिवार्य होनी चाहिए शास्त्रीय नृत्य की शिक्षा : डॉ. पारुल पुरोहित वत्स Previous
Dr. Parul Purohit Vats, Education of classical dance , compulsory, schools

Mixed Bag

Ifairer