1 of 1 parts

बारिश में बनाएं पालक पूरी, खाने में आएगा मजा...

By: Team Aapkisaheli | Posted: 29 July, 2019

बारिश में बनाएं पालक पूरी, खाने में आएगा मजा...
पूरी ज्यादातर किसी भी त्यौहार या विशेष मौकों पर बनाई जाती हैं। वैसे आज के समय में लोग घर में कभी भी पूरी बना लेते है। अलग-अलग प्रकार की पूरियां बनाकर आप इन मौकों को और भी खास बना सकते हैं। आज हम आपको पालक की पूरी बनाने के बारे में बताने जा रहे है, आइए जानते है पालक की पूरी कैसे बनती है।
सामग्री...
- गेहूं का आटा - 2.5 कप।
- पालक - 250 ग्राम।
- तेल - 2 टेबल स्पून और पूरी तलने के लिए।- हरी मिर्च - 1।- नमक - 1/2 छोटी चम्मच या स्वादानुसार।- जीरा - 1/4 छोटी चम्मच।
- हींग - 1 पिंच।

पालक का पेस्ट तैयार कीजिए

सबसे पहले आप पालक के पत्तों को तोड़कर अच्छे से धो लीजिए। इसके बाद पालक और हरी मिर्च को मिक्सर में डाल लीजिए और पीसकर पेस्ट तैयार कर लीजिए।

सख्त आटा गूंथिए...
एक प्याले में आटा लीजिए और आटे के बीच में जगह बनाकर पालक का पेस्ट, नमक, हींग और तेल डाल दीजिए। इन सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिला लीजिए। फिर, आटे में थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए पूरी के लिए सख्त आटा गूंथकर तैयार कर लीजिए। गुंथे हुए आटे को 20 मिनिट के लिए ढककर रख दीजिए ताकि आटा फूलकर सैट हो जाए।

पूरियां तलिए...

पूरियां तलने के लिए, सबसे पहले तेल चैक गरम किजिए। इसके बाद गरम तेल में एक पूरी डाल दीजिए और इसे कलछी से दबाते हुए थोड़ा फुला लीजिए। इसे फुलाने के बाद पलट दीजिए और दूसरी पूरी भी तलने के लिए कड़ाही में डाल दीजिए। पूरियों के फूलने तक और इनको दोनों ओर से हल्का ब्राउन होने तक पलट-पलट कर अच्छे से फ्राय कर लीजिए। पूरियों के ब्राउन होते ही, इनको एक प्लेट में निकालकर रख लीजिए तथा इसी प्रकार सभी पूरियां बनाकर तल लीजिए।

पालक की खस्ता, हरी-हरी, फूली पूरियां बनकर तैयार हैं। इन्हें चटनी, अचार, रायते या अपनी मनपसंद सब्जी के साथ परोसिए और खाइए। पालक पूरी को आप 2 से 3 दिनों तक रख कर आराम से खा सकते हैं। इन स्वादिष्ट पूरियों को आप अपने साथ पिकनिक या किसी भी यात्रा पर पैक करके भी ले जा सकते हैं।

#सोनाक्षी के बोल्ड लुक्स देखकर हैरान हो जाएंगे आप!


palak puri recipe, पालक पूरी

Mixed Bag

error:cannot create object