1 of 1 parts

गलौटी कबाब लखनऊ की शान

By: Team Aapkisaheli | Posted: 09 July, 2022

गलौटी कबाब लखनऊ की शान
नई दिल्ली । अगर आप गलौटी कबाब के बारे में कुछ नहीं जानते हैं, तो इसका मतलब है कि आप असली कबाब प्रेमी नहीं हैं। लखनऊ के कई लोकप्रिय कबाब व्यंजनों में से, गलौटी कबाब कीमा बनाया हुआ मांस कटलेट है जो मुंह में खाने पर तुरंत पिघल जाता है। वास्तव में गलौटी शब्द का अर्थ ही कुछ ऐसा है जो मुंह में पिघल जाता है।

मोहित मारवाह, एवीपी - युमीज, गोदरेज टायसन फूड्स लिमिटेड ने आईएएनएसलाइफ से आकर्षक मूल के बारे में बात की और बताया कि अब इसे हर पार्टी में कैसे पसंद किया जाता है।

गलौटी कबाब कैसे अस्तित्व में आया?
मोहित: गलौटी कबाब लखनऊ के लोकप्रिय नवाब मेनू, नवाब आसफ-उद-दौला में से एक में अपनी उत्पत्ति पाते हैं। वह मीट कबाब खाना पसंद करते थे और उनके लिए हर दिन अलग-अलग तरह के कबाब लेकर आने वाली एक समर्पित टीम थी। टीम नवाब के लिए कबाब को धीमी गति से पकाने के लिए गुलाब, लाल जिनसेंग, जुनिपर बेरी और चंदन जैसी विदेशी सामग्री का इस्तेमाल करती थी। हालांकि, जैसे-जैसे समय बीतता गया और नवाब बड़े होते गए, उनके दांत कमजोर होते गए और आखिरकार, उन्होंने अपने दांत खो दिए। लेकिन, नवाब के अच्छे भोजन और विशेष रूप से कबाब के प्यार को जानने के बाद, रसोइये कुछ ऐसा लेकर आए, जो एक भी मांसपेशी को हिलाए बिना मुंह में पिघल जाएगा। और इसी तरह सबसे प्रिय गलौटी कबाब का जन्म हुआ।

वे कैसे बनते हैं?
मोहित: वे खीमा-पाउंड के मांस से बनते हैं। मांस को एक महीन पेस्ट में पिसा जाता है और फिर अदरक, लहसुन, खसखस और मसालों के विभिन्न संयोजनों के साथ मिलाया जाता है और फिर भुना जाता है। परिणामी कबाब बाहर से क्रिस्पी होते हैं लेकिन खाने पर मुलायम और रेशमी होते हैं।


गलौटी कबाबी की सामूहिक अपील
मोहित: पिछले कुछ वर्षों में, गलौटी कबाब शाही रसोई से आम जनता तक पहुंचा है, हाजी मुराद अली के लिए धन्यवाद, जिन्होंने दुर्भाग्य से एक दुर्घटना में एक हाथ खो दिया। उन्होंने नवाब वाजिद अली शाह के लिए एक विशेष कबाब शेफ के रूप में काम किया और अपनी विकलांगता के बावजूद उत्कृष्ट गुणवत्ता वाले गलौटी कबाब बनाना जारी रखा। 160 मसालों और भैंस के मांस के साथ गलौटी का उनका नुस्खा टुंडे कबाब के रूप में प्रसिद्ध हो गया।

आज गलौटी कबाब को ऐपेटाइजर और स्नैक के रूप में पसंद किया जाता है और ये शाम की पार्टी या पार्टी में आनंद को बढ़ाते हैं। यहां तक कि आपको बाजार में शाकाहारी और मांसाहारी दोनों तरह के रेडी-टू-ईट कबाब मिलते हैं, गोदरेज यमीज, रेडी टू कुक चिकन गलौटी कबाब लॉन्च करने के लिए नवीनतम हैं।

--आईएएनएस

#क्या देखा अपने: दिव्यांका त्रिपाठी का ये नया अदांज


on the trail of galouti kababs,galouti kababs

Mixed Bag

Ifairer