1 of 1 parts

घर का वैद्य - नींबू

By: Team Aapkisaheli | Posted: 04 Nov, 2017

घर का वैद्य - नींबू
कोई भी मौसम हो, नींबू एक ऎसा फल है जो हर घर में हर समय मिलता है। यह केवल खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि इसमें कई औषध गुण भी मौजूद हैं तो कई beauty solutions भी हैं। Vitamin ‘C’ पर्याप्त मात्रा में होता है।
 1. नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर रात में सिर में हल्के हाथ से, एक हफ्ते तक रोजाना मालिश कर, सुबह सिर धोने से बालों की खुश्की दूर हो जाती है।
2. यदि मालिश न भी करें तो सिर धोने के पानी में दो नींबू निचो़डकर एक हफ्ता लगातार प्रयोग करने से बाल मुलायम होते हैं, उनका झ़ाडना कम होता है और खुश्की या रूसी भी कम होती है।
3. नारियल के तेल में नींबू का रस और कपूर लगाकर सिर की मालिश करने से बालों के रोग खत्म हो जाते हैं।
4. सुबह स्नान करने से पहले नींबू के छिलकों को चेहरे पर धीरे-धीरे मलकर 2-3 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। इसे 10-15 दिन लगातार करने से चेहरे का रंग साफ हो जाता है। यह बाजार में मिलने वाले किसी भी bleaching cream या beauty parlour में कराए जाने वाले bleach का काम करेगा।
5. नींबू का रस और गुलाब जल समान मात्रा में मिलाकर चेहरे पर लगाएं, कुछ दिनों के लगातार प्रयोग से चेहरा बेदाग और त्वचा कोमल व स्वच्छ हो जाती है।
6. नींबू और तुलसी की पत्तियों का रस समान मात्रा में मिलाकर किसी काँच के बर्तन में रख लें और दिन में कम से कम दो बार हल्के हाथ से चेहरे पर लगाएं। कुछ दिन के लगातार इस्तेमाल से चेहरे पर झाइयाँ या किसी भी प्रकार के निशान मिट जाते हैं।
7. चेहरा जल जाने पर यदि चेहरे पर काले दाग प़ड गए हों तो एक टमाटर के गूदे में नींबू के रस की कुछ बूँदें मिलाकर सुबह-शाम लगाएं और थो़डी देर बाद धो लें।
Medical aids :
1. बदहजमी होने पर नींबू काटकर उसकी फांक या छोटे टुक़डे में काला नमक लगाकर चूसने से आराम आता है।
2. जिनको भूख कम लगती है और पेट दर्द की शिकायत रहती है उनको नींबू की फांक में काला या सेंधा नमक लगाकर उसको तवे पर गर्म करके चूसने से न केवल दर्द में आराम मिलता है बल्कि भूख भी खुलकर लगती है।
3. यदि चक्कर आ रहे हों या उल्टी आ रही हों तो नींबू के टुक़डे पर काला नमक, काली मिर्च लगाकर खाने से चक्कर आने बंद हो जाते हैं और उल्टी भी बंद हो जाती है।
4. एक गिलास पानी में एक नींबू का रस निचो़डकर एक चम्मच चीनी पीसकर मिलाकर पीने से हैजे जैसा रोग भी ठीक हो जाता है।

आभार व्यक्त एस्ट्रोबलैसिंग डॉट कॉम

#क्या देखा अपने: दिव्यांका त्रिपाठी का ये नया अदांज


lemon as home remedy, lemon, home remedy

Mixed Bag

error:cannot create object