1 of 1 parts

करवा चौथ 2022 : पहले व्रत पर रखें यह सावधानियाँ

By: Team Aapkisaheli | Posted: 11 Oct, 2022

करवा चौथ 2022 : पहले व्रत पर रखें यह सावधानियाँ
यूं तो भारत में हर त्यौंहार व व्रत बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। होली, दीपावली, रक्षा बंधन, मकर संक्रांति ऐसे त्यौंहार हैं जिसे पूरा परिवार मिलकर उमंग और उत्साह के साथ मनाता है। इन्हीं त्यौंहार में करवा चौथ ऐसा व्रत व त्यौंहार है जिसे सिर्फ महिलाएँ ही मनाती हैं। हालांकि आजकल की युवा पीढ़ी पत्नी द्वारा पति के लिए रखे जाने वाले व्रत में बराबर का योगदान देती है अर्थात् आज के युवा भी इस व्रत को उसी तरह से रखते हैं जैसे उनकी पत्नी रखती है। भारत में महिलाएं हर साल करवा चौथ का व्रत रखती हैं। कहा जाता है कि इस दिन व्रत को रखने से पति की आयु लंबी होती है। ऐसे में अगर आप भी पहली बार इस व्रत को रखने वाली हैं तो कुछ बातों का जरूर ध्यान रखें।

दरअसल किसी भी व्रत को रखने के कुछ नियम होते हैं। इस व्रत को रखते वक्त भी कुछ कार्यों को करने की मनाही होती है। ऐसे में जरूरी है कि आप इन बातों का ध्यान रखें—

सरगी होती है बहुत जरूरी
करवा चौथ के दिन महिलाओं को सूर्योदय से पहले दिए जाने वाले खाने को सरगी कहा जाता है। सरगी किसी भी महिला की सास द्वारा दी जाती है। ऐसे में आप इस दिन सुबह 4 से 5 बजे के दौरान सरगी जरूर खाएं।

सिलाई ना करें
करवा चौथ के दिन सिलाई करना अशुभ माना जाता है। पौराणिक कथाओं में भी इस बात का जिक्र देखने को मिलता है। आप भी व्रत रखकर किसी भी प्रकार का सिलाई वाला काम ना करें। कहा जाता है कि जितनी बार कपड़ों से सुई डाली जाती है, उतनी ही बार वो सुई पति का चुभती है।

इस रंग के कपड़े पहने
लाल रंग के कपड़े विवाहित स्त्री के लिए बहुत शुभ माने जाते हैं। ऐसे में आप कोशिश करें की करवा चौथ के व्रत के दिन लाल रंग के कपड़े पहने। इसके साथ-साथ काले रंग को पहनने से भी बचें। काले रंग को शुभ काम के लिए अच्छा नहीं माना जाता है।

करें सोलह श्रृंगार
करवा चौथ का व्रत रखते वक्त सोलह श्रृंगार जरूर करें। यह व्रत सुहागिन स्त्री पति के लिए रखती है। ऐसे में आप शादी के दौरान जिस तरह 16 श्रृंगार करती हैं। ठीक उसी तरह इस व्रत के लिए भी तैयार हों।

#हर मर्द में छिपी होती है ये 5 ख्वाहिशें


Karva Chauth 2022: Keep these precautions on the first fast, Karwa Chauth

Mixed Bag

Ifairer