1 of 1 parts

कम बजट में ऐसे दे घर को नया लुक

By: Team Aapkisaheli | Posted: 26 July, 2019

कम बजट में ऐसे दे  घर को नया लुक
यह बात सच है कि हमें खुद के घर में जो सुकून और शांति मिलती है, वो किसी और जगह मिल ही नहीं सकती है। घर चाहे कैसा भी क्यों ना हो। ऐसे में हम सभी चाहते हैं कि हमारा घर बाकी सभी घरों से अलग और खास हो। आज हम आपको कुछ खास टिप्स बताने जा रहे हैं, जिससे आप कम बजट में आसानी से होम डेकोर कर अपने घर को नया लुक दे सकते हैं।

घर में सबसे जरूरी वो है दीवारें होती है क्योकि दीवारों से ही घर का लुक आता हैं। घर में घर की वॉल्स को सजाने के लिए ये ज़रूरी नहीं कि आप उसके लिए पहले लाखों का बजट बनाएं, फिर कोई प्लान। कुछ यूनीक तरीकों से भी आप दीवारों को कम पैसे में सजा सकती हैं और अपने कमरों को शाही लुक दे सकती हैं।

फ्रेम के साथ प्रयोग...
दीवार को सजाने के लिए ये ज़रूरी नहीं कि आप कोई महंगी सी पेंटिंग ख़रीद कर लाएं और दीवार पर लगा दें। अपने मनपसंद डिजाइन के साथ मार्केट में मिलने वाले पोस्टर को भी आप फ्रेम करवाकर टांग सकती हैं या फिर परिवार के साथ वाली फोटोज़ का कोलाज़ बनवाकर उसे फ्रेम करवा सकती हैं। यदि आर्टिस्टिक हैं तो अपने हाथ से पेंटिंग बनाकर घर की दीवारों पर सजा सकती हैं।

वॉल स्टिकर्स...
मार्केट ही नहीं बल्कि ढ़ेरों ऑनलाइन वेबसाइट पर उपलब्ध वॉल स्टिकर्स से भी आप अपनी दीवार को डेकोरेट कर सकती हैं। एनिमल प्रिंट, फ्लोरल प्रिंट या स्प्रिचुअल प्रिंट से जुड़े स्टिकर्स से आप अपनी वॉल को डेकोरेट कर सकती हैं। बेड रूम, किड्स रूम व स्टडी रूम में भी इस तरह का प्रयोग काफी फबेगा।

कपड़े का एक टुकड़ा...
सुंदर प्रिंट या वर्क वाले किसी भी कपड़े जैसे स्कार्फ, स्टोल, शॉल, चादर या साड़ी को स्क्वायर या रेक्टेंगुलर शेप में काटकर दीवार पर लगा सकती हैं। थोड़ी सी ख़ूबसूरती बढ़ाने के लिए किनारों पर चारों तरफ कोई सुंदर सी लेस या बॉर्डर लगवा सकती हैं। इस तरीके से आप दीवार को डिजाइनर लुक दे सकती हैं। इसके लिए बड़े प्रिंट या बनारसी वर्क वाले कपड़े बेस्ट हैं। चाहें तो गुजराती या राजस्थानी प्रिंट की चादर को भी यूज़ कर सकती हैं। ध्यान रखें, कपड़े का बेस कलर दीवार के रंग जैसा ही होना चाहिए।

हैंड राइटिंग...
आपकी ख़ूबसूरत कर्सिव हैंड राइटिंग भी इस मामले में हेल्पफुल हो सकती है। किसी भी दीवार को चुनें और उस पर अपनी हैंड राइटिंग से कुछ अच्छे थॉट्स या फैमिली या पेरेंट्स पर कुछ लिख लिख सकती हैं।

कट वर्क का इस्तेमाल...
एक साइज़ के कई गोल पैच या एक जैसे आकार के पैच को बड़े से कार्डबोर्ड पर चिपकाएं। इससे बेडरूम को ड‌िजाइनर बना सकती हैं।

कुछ हटकर करें...
दीवारों पर कलरफुल पेंट्स के ज़रिए स्ट्रक्चर आर्ट बनवा सकती हैं। या इन दिनों वर्टिकल गार्डन का कल्चर भी काफी हिट है, आप चाहें तो दीवार पर वुडन या सीमेंन्टेड फ्रेमिंग करवाकर, मौसमी पौधी लगाएं और अपनी दीवार को ख़ूबसूरत बनाएं।

#जानिये, दही जमाने की आसान विधि


easy and cheap ideas for home decor,home decor,home decor tips,life style,unique ways to decorate the house

Mixed Bag

error:cannot create object