2 of 2 parts

इन गलतियों के चलते पति-पत्नी की नोकझोंक बन जाती है झगड़े कारण

By: Team Aapkisaheli | Posted: 30 Jan, 2023

इन गलतियों के चलते पति-पत्नी की नोकझोंक बन जाती है झगड़े कारण
इन गलतियों के चलते पति-पत्नी की नोकझोंक बन जाती है झगड़े कारण
शक करने की आदत छोड़ें
पति-पत्नी के बीच रिश्ते में विश्वास बहुत महत्वपूर्ण है। संदेह, शक, धोखा जैसे शब्द पति-पत्नी के बीच झगड़े का कारण बनते हैं। बाहर काम करना, दूसरों के साथ मित्रता करना, अपने ऑफिस साथियों के साथ ऑफिस के बाद भी फोन के जरिये लगातार वार्तालाप करना आदि एक दूसरे के बीच शक के बीज बोने का काम करते हैं। प्रत्येक बात के लिए अपने साथी पर संदेह करना मूर्खतापूर्ण है और यही सब पति-पत्नी के बीच तनाव का कारण बन जाता है। ऐसे घरों में आये दिन पत्नी और पति का झगड़ा होता रहता है। यह देखा गया है कि कई शादियाँ ज्यादातर इसी मूर्खतापूर्ण स्वभाव के कारण तलाक के कगार तक पहुँच जाती हैं।

आर्थिक जिम्मेदारी
वर्तमान के जो हालात हैं उनमें एक व्यक्ति की कमाई से घर नहीं चल सकता है। इसलिए आजकल पति-पत्नी दोनों कमाते हैं। फिर चाहे वह सरकारी नौकरी में हों या निजी संस्थानों में। किसी परिवार में इनमें से कोई एक ही कमा रहा है तो उस पर आर्थिक बोझ ज्यादा होता है, जिसके चलते उसके स्वभाव में अनावश्यक चिड़चिड़ापन आ जाता है। इससे परिवार में पैसों और घरेलू खर्चों को लेकर झगड़े होने लग जाते हैं। यदि आपके साथ भी ऐसी ही परिस्थिति है तो आपको अपने साथी की परिस्थितियों को समझने का प्रयास करना चाहिए और उसे अपनी तरफ से हरसम्भव मदद करनी चाहिए, जिससे नौबत झगड़ों तक न पहुँचे।

रोमांस में कमी
कभी-कभी रोमांस का खत्म हो जाना भी पति-पत्नी के बीच झगड़े का कारण बन जाता है। रिश्ते में पहले जैसा प्यार न रहने से मनमुटाव बढ़ता है। इसलिए रोमांस के लिए भी समय निकालें, ताकि रिश्ते में प्यार की मिठास हमेशा बनी रहे।

#क्या देखा अपने: दीपिका पादुकोण का ग्लैमर अवतार


इन गलतियों के चलते पति-पत्नी की नोकझोंक बन जाती है झगड़े कारण Previous
Husband-wife relationship, relationship, Due to these mistakes husband and wife become quarrels

Mixed Bag

Ifairer