1 of 1 parts

घर की रसोई को इस तरह सजाएं आप....

By: Team Aapkisaheli | Posted: 29 Jan, 2018

घर की रसोई को इस तरह सजाएं आप....
रसोई घर का सबसे अहम हिस्सा होता है। घर की महिलाएं ज्यदातर समय किचन में खाना बनाने, उसकी साफ सफाई और सजावट में ही व्यतीत करती हैं। सुंदर तरीके से सजी किचन घर की खूबसूरती को और भी बढ़ा देती है। कुछ महिलाएं इसकी डैकोरेशन करने के लिए महंगे आइटम्स पिस का इस्तेमाल करती हैं, जिससे में बहुत से पैसे खराब होते हैं। एेसे में आप किचन में पड़े सामान के साथ ही अपनी क्रिएटिविटी दिखा कर कम खर्च में इसे सजा सकते हैं। आज हम आपको रसोई को सजाने के कुछ एेसे ही तरीके बता रहे हैं, जिससे घर में आने वाले मेहमान भी आपकी तारीफ किए बिना रह नहीं पाएंगे। 
  

अनूठे कप और प्याले- किचन को सजाने के लिए सामान्य कप और प्याले रखने की जगह डिजाइनर सामान का इस्तेमाल करें। इस तरह के कप सबका ध्यान अपनी और आकर्षित करेंगे। इनको डिब्बे में बंद करके रखने की बजाए दीवारों पर हैंगर या वुडेन वॉल बना कर इनको रखें। 

कंटेनर्स भी सजाएं- एक ही तरह के जार का इस्तेमाल न करें। दालें और रसोई का सामान रखने के लिए अलग- अलग और सुंदर तरह के स्टोरेज कंटेनर्स का उपयोग करें। आप इन पर क्ले वर्क करके फ्लोरल डिजाइन भी बना सकते हैं। 

डिनर सेट  - रसोई को सजाने के लिए आपको बाजार से तरह-तरह के शोपीस पर पैसे खर्च करने की कोई जरूरत नहीं हैं। किचन की वॉल कलर के साथ मैच करते डिनर सेट को कप बोर्ड में लगाकर शो पीस की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे डिनर टेबल पर इस्तेमाल करने के बाद दोबार फिर सजा दें। 
एक शो पिस रखें-  रसोई घर में केवल एक ही शो पिस रखें। किनच को आर्ट गैलरी न बानाएं। केवल एक ही फूलदान रखने से भी रसोई अच्छी लगेगी। आप इसे फ्रिज या माइक्रोवेव के ऊपर भी रख सकते हैं। 
दीवारों का कलर-  किचन की दीवारों पर हमेशा लाइट कलर करें। लाइट कलर से किचन ज्यादा आकर्षित लगेगा। यदि दीवारें जल्दी गंदी हो रही हैं तो वॉशेबल पेंट इस्तेमाल करें। इस तरह कलर करवाने से किचन साफ सुथरा लगेगा।

#परिणीती का मस्त Style देखकर आप भी कहेंगे हाय!


decorate,house,innovative

Mixed Bag

error:cannot create object