1 of 1 parts

कोरोना से पीड़ित महिलाओं में सेक्स को लेकर रुचि हुई कम

By: Team Aapkisaheli | Posted: 10 Feb, 2024

कोरोना से पीड़ित महिलाओं में सेक्स को लेकर रुचि हुई कम
सैन फ्रांसिस्को। एक अध्ययन में सामने आया है कि कोरोना से पीड़ित होने के बाद अधिकांश महिलाओं में सेक्स के प्रति रूचि कम हो चुकी है।

जर्नल ऑफ सेक्सुअल मेडिसिन में प्रकाशित 2,000 से अधिक सिजेंडर महिलाओं के अध्ययन में पाया गया कि कोरोनोवायरस रोग यौन क्रिया को ख़राब कर सकता है। इसमें लंबे समय तक रहने वाला कोविड उल्लेखनीय रूप से हानिकारक प्रभाव डालता है।

अमेरिका स्थित बोस्टन विश्वविद्यालय में सहायक प्रोफेसर अमेलिया एम. स्टैंटन ने कहा, यदि आप कोविड से बीमार हैं, तो संभवतः आपकी सेक्स में रुचि कम है और हो सकता है कि आपका शरीर सेक्स करने के लिए कम तैयार हो।

उन्होंने कहा, कुछ लोगों के लिए यह आश्चर्य की बात हो सकती है कि लंबे समय तक रहने वाले कोविड लक्षण वास्तव में महिलाओं के यौन स्वास्थ्य पर शारीरिक और मनोवैज्ञानिक प्रभाव डाल सकते हैं।

कोविड के प्रभाव का पता लगाने के लिए शोधकर्ताओं ने एक ऑनलाइन सर्वेक्षण किया, इसमें भाग लेने वाली लगभग आधी महिलाओं ने बताया कि उन्हें कभी भी कोविड नहीं हुआ था और बाकी ने कहा कि उनका परीक्षण सकारात्मक था।

उन्होंने पाया कि जिन लोगों को कोविड था, उनमें इच्छा, उत्तेजना, स्नेह और संतुष्टि" का स्तर उन लोगों की तुलना में कम था, जिन्हें कोविड नहीं था। दोनों समूहों के बीच कामोत्तेजना और दर्द का स्कोर बहुत अलग नहीं था।

शोधकर्ताओं के अनुसार, जबकि कोविड समूह में महिलाओं को अभी भी सूचकांक की कार्यात्मक सीमा के भीतर वर्गीकृत किया गया था। लंबे समय तक कोविड वाले प्रतिभागियों के पास डिसफंक्शनल रेंज में औसत एफएसएफआई पूर्ण-पैमाना स्कोर था।

स्टैंटन ने कहा,सेक्स, कामुकता और यौन क्रियाएं अभी भी अपेक्षाकृत वर्जित विषय हैं। लेकिन, यह कुछ ऐसी पेशकश करता है, जिसे मरीज अपने प्रदाताओं के पास ला सकते हैं और कह सकते हैं, यह मेरे लिए चल रहा है, और शायद सेक्स के आसपास एक खुली बातचीत पैदा कर सकता है।

अध्ययन में, स्टैंटन और उनकी टीम ने कहा कि परिणामों से पता चलता है कि कोविड -19 संक्रमण यौन क्रिया के संज्ञानात्मक और शारीरिक पहलुओं की हानि से जुड़ा हो सकता है।

--आईएएनएसये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

#क्या देखा अपने उर्वशी रौतेला का गॉर्जियास अवतार


sex,Women ,Corona

Mixed Bag

Ifairer