1 of 1 parts

भोजन करने से पहले सलाद का सेवन बेहतर क्यों माना जाता है

By: Team Aapkisaheli | Posted: 28 Oct, 2023

भोजन करने से पहले सलाद का सेवन बेहतर क्यों माना जाता है
क्यूंकि सलाद में फाइबर यानि की रेशा भरपूर मात्रा में होता है और फाइबर की खासियत है की बहुत धीरे धीरे पचता है(low GI(ग्लाइसेमिक इंडेक्स) की श्रेणी में आता है), क्यूंकि धीरे पचता है तो बहुत देर तक हमे भूख(फालतू की) का आभास नहीं होता है और पानी भी भरपूर होता है सलाद में। इसके अलावा कई सारे जरूरी विटामिन्स, मिनरल्स भी मिल जाते हैं। जब हम सलाद का सेवन पहले कर लेते हैं तो हमारी बेकार की भूख काफी हद्द तक शांत हो जाती है और उसके बाद जो भूख लगती है उतना हम जब खा लेते हैं तो हमारा फालतू का वजन नहीं बढ़ता है जिससे की मोटापा बढ़ने की समस्या कम रहती है।

क्योंकि मोटापा खुद में कोई बीमारी नहीं है बल्कि बीमारियों का निमंत्रण पत्र है। बहुत सी जीवनशैली से सम्बन्धित बीमारियाँ हो सकती है अगर आप मोटापे का शिकार हैं तो जैसे शुगर, बीपी, कोलेस्ट्रॉल के कारण हृदय रोग, ब्रेन-स्ट्रोक, फैटी लीवर, पित्ताशय की थैली की पथरी, गठिया, बांझपन, स्लीप एपनिया, कुछ कैंसर (कोलन, स्तन, एंडोमेट्रियल), डिप्रेशन जिसके कारण मूड हमेशा खराब रहता है।

और आप जानते ही हैं जितना अधिक वजन, उतना अधिक खतरा।

, डा पीयूष त्रिवेदी आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी विधान सभा जयपुर।ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

#तिल मस्सों से हमेशा की मुक्ति के लिए 7 घरेलू उपाय


salad

Mixed Bag

Ifairer