1 of 1 parts

मॉनसून में इम्युनिटी बनाने और मसल और बोन को मज़बूत करने के लिए क्या लें?

By: Team Aapkisaheli | Posted: 31 July, 2023

मॉनसून में इम्युनिटी बनाने और मसल और बोन को मज़बूत करने के लिए क्या लें?
मॉनसून के मौसम में भारी वर्षा और नमी बैक्टीरिया और वायरस के लिए प्रजनन स्थल बनाती है। इसके परिणामस्वरूप अक्सर कमजोरी और बीमारी बढ़ जाती है। मजबूत प्रतिरक्षा के साथ, मॉनसून के मौसम में किसी भी प्रकार की बीमारी पैदा करने से पहले हानिकारक रोगजनकों से लड़ना आसान होता है।

कई कारणों से बरसात के मौसम में मजबूत प्रतिरक्षा बनाए रखना बहुत आसान नहीं हो सकता है। आइए इनके बारे में थोड़ा जानें।
वे कारण जो हमें मानसून के दौरान मजबूत प्रतिरक्षा बनाए रखने में बाधा डालते हैं
· भारी वर्षा के कारण जमा हुआ पानी, वायरस के विकास को बढ़ावा दे रहा है।
· खराब स्वच्छता जिससे दूषित पानी और भोजन के संपर्क में आने का खतरा बढ़ जाता है।
· उच्च आर्द्रता जो बैक्टीरिया के पनपने के लिए एक आदर्श वातावरण बनाती है।
विशेषज्ञों द्वारा सलाह दी जाती है कि रोजाना कसरत करें और स्वस्थ आहार लें, उचित स्वच्छता रखें और पर्याप्त नींद लें। इन सभी का अभ्यास करके आप मानसून के दौरान अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को काफी हद तक बढ़ा सकते हैं।
इस प्रकार, इम्यूनिटी बूस्टर आयुर्वेद उत्पाद आपको बरसात के मौसम के लिए वांछित प्रतिरक्षा प्रदान करने का सबसे अच्छा विकल्प हैं। अगर आप भी अपनी इम्यूनिटी को लेकर चिंतित हैं और बरसात के मौसम में इसे मजबूत बनाए रखना चाहते हैं, तो आगे पढ़ें।
क्या लें इम्युनिटी, मसल और बोन के लिए?
आपके शरीर को आपकी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत रखने के लिए विटामिन और खनिजों की आवश्यकता होती है। हड्डियों का घनत्व कम होने से हड्डियां कमजोर हो सकती हैं, जो मामूली चोट लगने पर भी आसानी से टूट सकती हैं। अपनी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत रखने के लिए, आप इनका सेवन करना पसंद कर सकते हैं:
1. अश्वगंधा
अश्वगंधा एक एडाप्टोजेनिक जड़ी बूटी है जिसका इस्तेमाल हजारों सालों से किया जा रहा है। एडाप्टोजेन्स ऐसी जड़ी-बूटियाँ हैं जो समग्र स्वास्थ्य को बढ़ाते हुए शरीर को तनाव सहन करने में सहायता करती हैं। श्वेत रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाकर, अश्वगंधा प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। संक्रमण से शरीर की रक्षा की पहली परत श्वेत रक्त कोशिकाएं हैं। इसके अलावा, आयुर्वेदिक अश्वगंधा टैबलेट और Ashwagandha Powder तनाव कम करने, नींद में सुधार करने और सूजन कम करने में मदद करते है। यह सभी स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली में योगदान करते हैं।

2. कैल्शियम
कैल्शियम एक खनिज है जो आपके शरीर के समुचित कार्य के लिए महत्वपूर्ण है और आपकी हड्डियों में संग्रहीत होता है। कैल्शियम के अवशोषण के लिए, आपके शरीर को विटामिन डी की आवश्यकता होती है। अपर्याप्त कैल्शियम के सेवन से हड्डियाँ कमजोर, भंगुर हो सकती हैं जो फ्रैक्चर और बीमारियों के प्रति अधिक संवेदनशील होती हैं।
तिलहन, ब्रोकोली, बादाम, शकरकंद, सोयाबीन और दही इस मानसून में आज़माने के लिए सबसे अच्छे कैल्शियम खाद्य पदार्थों में से कुछ हैं।
3. शोरबा
जब भी आपको भूख लगे तो एक कटोरा गरम गरम शोरबा पियें। शोरबा कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होता है और आसानी से पचने योग्य भी होता है। इसका मतलब है कि यह आपके शरीर को फिट और पेट को खुश रखेगा। बरसात के दिनों में एक कटोरी सब्जी या चिकन शोरबा को काली मिर्च या लहसुन से सजाकर पीना पसंद करें।
4. विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ
विटामिन सी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह आपके शरीर के साथ-साथ आपकी मांसपेशियों, हड्डियों और रक्त वाहिकाओं को मजबूत रखने में मदद करता है। साथ ही, यह आयरन को अवशोषित करने में भी सहायक है। नींबू, पालक, संतरे और ब्रोकोली विटामिन सी से भरपूर कुछ बेहतरीन खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आप इस मानसून में आज़मा सकते हैं।
5. गिलोय

गिलोय एक आयुर्वेद जड़ी बूटी है जिसका एक लंबा इतिहास है। यह व्यापक रूप से अपनी प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है जो शरीर को मुक्त कणों से बचाने में मदद करता है। यह आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी ऐसे यौगिकों से भी समृद्ध है जो श्वेत रक्त कोशिकाओं के विकास को गति देने में सहायता कर सकती है। संक्रमण से निपटने के लिए श्वेत रक्त कोशिकाएं आवश्यक हैं।

Giloy Juice benefits के बारे में जानें ये श्वेत रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाने, तनाव कम करने और लीवर की कार्यप्रणाली को बढ़ाने के लिए एक उत्कृष्ट पूरक हैं। यह वास्तव में आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने और शरीर के संक्रमणों से बचाने में मदद करता है।
कन्क्लूज़नइन
सभी बेहतरीन प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाली युक्तियों का पालन करें और संकेतित प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले पूरकों को अपने आहार में शामिल करें। सर्वोत्तम खाद्य पदार्थों के साथ अच्छे शारीरिक स्वास्थ्य के साथ बरसात के मौसम का आनंद लें।इससे पहले कि आप calcium tablets या अश्वगंधा टेबलेट्स जैसी कोई भी इम्युनिटी -बूस्टर गोलियां चुनें, ऐसे सप्लीमेंट्स के लिए ही जाएँ जो स्थायी परिणाम सुनिश्चित करते हैं। आयुर्वेदिक इम्युनिटी बूस्टर विकल्पों को ही अपनाएं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

#परिणीती का मस्त Style देखकर आप भी कहेंगे हाय!


muscles,bones

Mixed Bag

Ifairer