1 of 1 parts

पढिये, पढाइये और करियर बनाइये

By: Team Aapkisaheli | Posted: 24 Sep, 2012

पढिये, पढाइये और करियर बनाइये
अगर आप किसी का एक दिन अच्छा बनाना चाहते हैं तो आप उसे खाना दीजिए, अगर आप को किसी का कुछ समय बेहतर बनाना चाहते हैं तो उसे पैसा दीजिए और अगर आप किसी का भविष्य संवारना चाहते हैं तो उसे शिक्षा दीजिए। टीचिंग का जॉब आज हर किसी को अट्रैक्ट कर रहा है। राइट टु एजुकेशन ऎक्ट लागू होने के बाद टीचिंग के फील्ड में ऑप्शंस भी खूब बढ़े हैं।
ग्र्रेजुएट होना जरूरी है
टीचर बनने के लिए अगर बीएड करना है, तो ग्रेजुएट होना जरूरी है। 12 वीं के बाद एलिमेंटरी टीचर ट्रेनिंग ईर्ईटी करके टीचर बन सकते हैं। इसके अलावा, 12वीं करने के बाद आप जूनियर बेसिक टीचिंग जेबीटी का भी कोर्स कर सकते हैं। इन दोनों कोर्सेज में एंट्रेस एग्जाम के आधार पर एडमिशन दिलवाए जाते हैं।
चार तरह के कोर्स
टीचर बनने के लिए किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से टीचर्स ट्रेनिंग लेना जरूरी है। आमतौर पर टीचर्स ट्रेनिंग चार तरह की होती है। नर्सरी टीचर्स ट्रेनिंग, टीचर्स ट्रेनिंग सर्टिफिकेट यानी टीटीसी, बीएड और नेट के माध्यम से भी आप टीचर बन सकते हैं। नर्सरी और टीटीसी कोर्स में प्रवेश के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना जरूरी है। बीएड के लिए ग्रेजुएशन और नेट या डॉक्टरेट डिग्री के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से पोस्ट ग्रेजुएशन जरूरी है।
पहले पूरी योजना बना लें
अगर आप टीचर बनना चाहते हैं, तो यह आपको सबसे पहले यह डिसाइड करना होगा कि आपको किस लेवल पर टीचिंग करनी है। डिग्री कॉलेज लेवल या स्कूल लेवल। अगर आपके पास टीचर्स ट्रेनिंग सर्टिफिकेट है, तो आप मिडिल स्कूलों में पढ़ा सकते हैं। बीएड होने पर आपको स्कूलों में पढ़ाने का मौका आसानी से मिल जाएगा। अगर कॉलेज या यूनिवर्सिटी में लेक्चरर बनना चाहते हैं, तो किसी भी एक विषय में 55 फीसदी अंकों में ग्रैजुएट होना जरूरी है। इसके अलावा, यूजीसी और सीएसआईआर द्वारा नैशनल लेवल पर आयोजित परीक्षा भी पास करनी होती है। आठ साल तक जॉब करने के बाद अगर आपने दो रिफ्रे शर कोर्सेस में हिस्सा लिया है, तो आपको सीनियर स्केल मिलने की संभावना बढ़ जाती है। अगर स्कॉलर उम्मीदवार के पास कम से कम 10 सालों का टीचर्स एक्सपीरियंस हो, तो उसे प्रफेसर नियुक्त किया जा सकता है। स्पेशल स्कूलों और कॉलेज में पढ़ाने के लिए स्पेशलाइजेशन कोर्सेस भी कराए जाते हैं। अगर आपको किसी खास सब्जेक्ट में इंट्रेस्ट है, तो आप उसे टीचर के करियर के रूप में अपना सकते हैं। आजकल एनजीओ और ऑनलाइन टीचिंग में भी रोजगार के काफी अवसर हैं। अगर स्कूल में पढ़ाने का मन नहीं हैं, तो फ्रीलांस ट्यूटर के रूप में भी कई प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवा सकते हैं। ऑनलाइन ट्यूशन भी कमाई का अच्छा साधन है। बस आपको इसमें कंप्यूटर की जानकारी होना जरूरी है।

Mixed Bag

Ifairer