1 of 1 parts

Rabdi Kheer Recipe: घर आए मेहमानों को खिलाएं रबड़ी से बनी खीर, रिश्ते में हमेशा रहेगी मिठास

By: Team Aapkisaheli | Posted: 16 Apr, 2024

Rabdi Kheer Recipe: घर आए मेहमानों को खिलाएं रबड़ी से बनी खीर, रिश्ते में हमेशा रहेगी मिठास
त्योहार हर किसी के लिए बेहद खास होता है इस दिन मिठाइयां नमकीन मेहमानों को परोसा जाता है, लेकिन त्यौहार मीठे के बिना अधूरा माना जाता है इस दिन आप घर पर ही कुछ स्पेशल बनाएं। आज इस आर्टिकल में हम आपको त्योहार के मौके पर मेहमानों के लिए रबडी खीर बनाने की स्वादिष्ट रेसिपी के बारे में बताएंगे जो मेहमानों को बेहद पसंद आएगा।

सामग्री
2 लीटर दूध
आधा कप चावल
केसर
मिल्क
आधा कप चीनी

विधि
रबड़ी की खीर बनाने के लिए सबसे पहले बासमती चावलों को अच्छी तरह से धो लीजिए। इसके बाद मोटे बर्तन में 2 लीटर दूध ले लीजिए जब आपका दूध उबलने लग जाए तो गैस कम कर दीजिए।

जब दूध में उबाल आ जाए तो दूध को चलाते रहिए और अब भीगे हुए चावल को दूध के साथ मिक्स कर दीजिए।

इसके अलावा यदि आप खीर को थोड़ा प्लेन बनाना चाहती है, तो इसे मिक्सर में थोड़ा सा पीस लीजिये चावल को दूध में डालकर कम गैस पर पकाइए।

अब दूध में केसर डाल दीजिए इसका कलर बदल जाएगा इसके बाद मिल्क डालिए और धीरे-धीरे चलाते रहे।

अब किसी दूसरे पेन में एक कप चीनी ले लीजिए और चीनी को गैस पर पिघल दीजिए और इसमें बटर डालें जैसे इसका कलर और टेक्सचर थोड़ा क्रीमी हो जाए तो इसे उतार लीजिए।

जब चीनी बिल्कुल पिघल जाए तो इसमें बटर डाल दीजिए और तैयार कैरेमल से बनी खीर को थोड़ी देर पकाएं। इसके बाद मेहमानों को भी सर्व करने के लिए बेस्ट है।

#हर मर्द में छिपी होती है ये 5 ख्वाहिशें


Rabdi Kheer Recipe, sweetness in the relationship, Feed kheer made from Rabdi to the guests at home, there will always be sweetness in the relationship

Mixed Bag

Ifairer