1 of 1 parts

भगवान के भोग में गलती से भी ना चढ़ाएं ये चीजे, वरना बिगड़ जाएंगे बनते काम

By: Team Aapkisaheli | Posted: 30 Apr, 2024

भगवान के भोग में गलती से भी ना चढ़ाएं ये चीजे, वरना बिगड़ जाएंगे बनते काम
भारतीय घर में हर दिन पूजा पाठ किया जाता है जिससे कि भगवान प्रसन्न होते हैं। कई बार ऐसा होता है कि, लोग भगवान को प्रसन्न करने के लिए उनका मनपसंद भोग लगाते हैं। इसके अलावा यह भी होता है कि लोग अपने घर में बनने वाले भोजन को ही भगवान को अर्पित कर देते हैं और इसके बाद प्रसाद के रूप में खुद ग्रहण करते हैं। इसके अलावा कई लोग ऐसे भी होते हैं जो भगवान को प्रसन्न करने के लिए मोदक, मिठाइयां अलग-अलग तरह के फल या अन्य तरह की सामग्रियां चढ़ाते हैं लेकिन वह जरूरी नहीं है, भगवान के भोग में डाली गई सभी सामग्री सभी देवी देवताओं को पसंद आएगी ऐसे में भगवान को भोग लगाते समय आपको ध्यान रखना चाहिए।

बिना जानकारी के सामग्री ना मिलाएं
कई बार ऐसा होता है कि महिलाएं भगवान का प्रसाद तैयार करने के लिए तरह-तरह की सामग्रियों का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन यदि आपको जिन सामग्रियों के बारे में जानकारी ना हो इस तरह की सामग्री इस्तेमाल नहीं करनी चाहिए। भोग में तुलसी सभी देवी देवताओं को पसंद नहीं होता है इसलिए आप कभी भी सभी तरह के भोग में इसे शामिल न करें

भोग के बाद काम
ज्योतिष आचार्य के मुताबिक लोग भगवान के भोग लगाने के बाद उसे प्रसाद को तुरंत ग्रहण कर लेते हैं। जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए कहा जाता है कि, भगवान को भोग लगाने के बाद सबसे पहले एक हिस्सा गाय को खिलाना चाहिए। इसके अलावा यह भी मानना है कि गाय को भगवान का प्रसाद खिलाने के बाद पूजा का विशेष फल प्राप्त होता है। गाय को माता माना जाता है इसलिए आपके साथ झूठ करने के बाद गाय को न खिलाएं।


#7 कमाल के टिप्स: ऎसे संवारे लडके अपनी त्वचा...


Do not offer these things to God even by mistake, otherwise the work being done will get spoiled.

Mixed Bag

Ifairer