1 of 1 parts

इन बातों के चलते रिश्ते में नहीं आ पाती गहराई और प्रगाढ़ता, जानिये और मिटाइए दिलों की दूरियाँ

By: Team Aapkisaheli | Posted: 29 Aug, 2023

इन
बातों के चलते रिश्ते में नहीं आ पाती गहराई और प्रगाढ़ता, जानिये और मिटाइए दिलों
की दूरियाँ
नए रिश्ते की शुरूआत बड़े जोश-ओ-अंदाज में होती है। दोनों पक्षों द्वारा एक-दूसरे की हर बात का सम्मान रखा जाता है। दोनों तरफ से रोमांच बरकरार रहता है, लेकिन समय के साथ रिश्ते में धीरे-धीरे दूरी आना शुरू हो जाती है। एक-दूसरे को नजरअंदाज करना शुरू कर दिया जाता है। कोई रिश्ता मजबूत और रोमांटिक तभी बनता है जब कोशिशें दोनों तरफ से हो। लेकिन अगर कोशिशें केवल एक तरफ से हो, तो रिश्ता बिखरते देर नही लगती है। हांलाकि व्यस्त जीवनशैली की वजह से इन दिनों हमारे रिश्ते भी काफी प्रभावित होने लगे हैं। आज के समय में देखने को मिलता है कि आप कितना भी अपने रिलेशनशिप को संभालने की कोशिश करते हैं, मगर चाहकर भी उसे तनाव और प्रॉब्लम्स से दूर नहीं रख पाते हैं। इसी के साथ ही कई ऐसी चीजें हैं जिनकी कमी रिश्ते में कमजोरी का कारण बनती हैं।

आज हम अपने पाठकों को इस बात के बारे में बताने जा रहे हैं कि ऐसे क्या परिस्थितियाँ पैदा होती हैं जिनके चलते रिश्ते में प्रगाढ़ता व गहराई आने से पहले ही दूरी आ जाती है—

इंटीमेसी में कमी
एक रिश्ते में इंटीमेसी बेहद अहम होती है। यह न सिर्फ रिश्ता मजबूत करती है, बल्कि दो लोगों के बीच प्यार भी बढ़ाती है। लेकिन कई बार यह देखा जाता है कि कपल्स अपनी इच्छाओं को लेकर एक-दूसरे से खुलकर बात नहीं कर पाते हैं, जिसकी वजह से उनके रिश्ते में दूरियां आने लगती हैं। ऐसे में लोग एक-दूसरे के करीब आने की बजाय दूर भागने लगते हैं और कई रिश्ता तोड़ देते हैं।

रिश्ते में सॉरी की कमी

गलती हर किसी से होती है, लेकिन रिलेशनशिप में अक्सर पार्टनर्स अपनी मिस्टेक मानने में हिचकिचाते हैं। यही उनकी लड़ाईयों और दूरियों का कारण बन जाता है। कुछ समय बाद दोनों के बीच प्यार की कमी भी महसूस होने लगती है। हालांकि अगर आप अपने ईगो को रिश्ते से दूर रखते हैं और अपनी गलती को स्वीकार करते हुए उनसे सॉरी बोल देते हैं, तो बढ़ने वाली बात वहीं थम जाती है। जिससे आपके रिश्ते में प्रॉबलम्स आने के बावजूद उसकी डोर हमेशा मजबूत रहती है।

समय का अभाव

रिश्ते में अगर आप पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम नहीं बिता रहे हैं तो यह आपके बीच के बॉन्डिंग को कम कर सकता है। आज के जेनरेशन में ये समस्यार काफी देखने को मिल रही है, जिसमें कपल्सप अपनी जिंदगी में बहुत ज्यादा व्यस्त हो जाते हैं और अंत में ये व्यरस्तमता रिश्तेी को बर्बाद कर देती है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने रिलेशनशिप को बेहतर रखने के लिए समय निकालें। इससे आपके बीच एक दूसरे को लेकर मिसअंडरस्टैंखडिंग नहीं होगी।

भरोसा खत्म होना

अगर आपको लगने लगा है, कि आपका एक-दूसरे पर भरोसा खत्म होते जा रहा है। तो आपको इस पर ध्यान देने की जरूरत होगी। यह समस्या लॉन्ग डिस्टेंस वालों में ज्यादा पायी जाती है। क्योंकि दूरियां होने से रिश्तें में शक, जलन, इनसिक्योरिटी बढ़ने लगती है। लेकिन अगर रिश्ता आपके लिए जरूरी है, तो आपको अपनी समस्याओं को लेकर पार्टनर से बात करने की जरूरत है। आपको उन्हें बताना होगा कि आप किन वजहों से इनसिक्योर फील करने लगती हैं। शक के कारण हम न चाहते हुए भी पार्टनर को स्टॉक करना शुरू कर देते हैं। यह पार्टनर को परेशान करने के साथ रिश्तें में दूरी आने का कारण भी बन सकता है।

अटेंशन की कमी

लड़ाई के दौरान पार्टनर की बातों को इग्नोर करते हुए शांत रहना सही माना जाता है। लेकिन अगर आप साथी की हर बात पर ध्यान नहीं देते हैं, तो समस्या बढ़ सकती है। ऐसे में न सिर्फ पार्टनर को रिश्ते में अपना सम्मान खो देने का एहसास होता है बल्कि उनकी बातों को नजरअंदाज किए जाने जैसा भी महसूस होता है। धीरे-धीरे यही बातें आपके रिश्ते को कमजोर करती चली जाती है। बेहतर यही है कि अगर आपका पार्टनर आपसे कुछ पूछता है या कहता है तो उसे सुने, समझें और उनके सवालों का जवाब दें।

कम्यूनिकेशन की कमी

रिश्तें की शुरूआत में कपल्स एक दूसरे पर बहुत ज्यादा ध्यान देते हैं, एक दूसरे की केयर करते हैं। लेकिन जब रिश्तें को लंबा समय हो जाता है तो पार्टनर्स का एक-दूसरे पर ध्यान थोड़ा कम होता जाता है। वो समस्याओं पर बात करने के बजाय उन्हें टालने या उनसे बचने की कोशिश करने लगते हैं। यही गलती रिश्तें में दूरियां लाने का कारण बनने लगती है। इसलिए चाहे आपमें कितनी भी लड़ाई हुई हो। लेकिन अपनी समस्याओं पर खुलकर बात जरूर करें। अपने इगो को साइड करके समस्या को समय से सुलझाएं। क्योंकि अगर आप दोनों ही समस्या से भागने की कोशिश करेंगे, तो यह आप दोनों में मुसीबत बनने लगेगी। ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

#घरेलू उपाय से रखें पेट साफ


relationship

Mixed Bag

Ifairer