1 of 1 parts

Astro Tips: चैत्र मास में करें ये खास उपाय, दूर होगी आर्थिक तंगी बनी रहेगी सुख-समृद्धि

By: Team Aapkisaheli | Posted: 02 Apr, 2024

Astro Tips: चैत्र मास में करें ये खास उपाय, दूर होगी आर्थिक तंगी बनी रहेगी सुख-समृद्धि
हर व्यक्ति यह चाहता है कि उनके घर में माता लक्ष्मी का निवास हमेशा बना रहे। इसके लिए कई उपाय भी करता है, लेकिन सही नियम के बारे में पता नहीं होता। आपको बता दें कि, चैत्र मास साल का आखिरी महीना होता है जिसे मधुमास भी कहा जाता है। पौराणिक मान्यता के अनुसार देखा जाए तो ब्रह्मा जी ने इस मास में सृष्टि की रचना की शुरुआत की थी इस महीने में भगवान विष्णु के मछली स्वरूप की पूजा की जाती है। इतना ही नहीं यह भी माना जाता है की मां दुर्गा ने पहली बार इसी महीने में नवदुर्गा रूप के दर्शन किए थे। चैत्र मास में नवरात्रि, रामनवमी, पापमोचनी एकादशी और हनुमान जयंती जैसे बड़े-बड़े त्यौहार आते हैं। चैत्र मास की शुरुआत 26 मार्च से हो गई है और यह 23 अप्रैल को समाप्त हो रही है इस महीने में कई नियम है जो शुभ साबित होते हैं।

चैत्र मास के असरदार उपाय
चैत्र माह में पीपल के पेड़ की पूजा करना शुभ माना जाता है। पेड़ की सात बार परिक्रमा करते हुए लाल रंग अर्पित किया जाता है, इससे जीवन में सुख शांति बनी रहती है।

चैत्र माह में जितने भी बृहस्पतिवार पड़ते हैं केले के वृक्ष की पूजा करनी चाहिए इस दिन विष्णु के मंत्रों का 108 बार जाप करना चाहिए। इतना ही नहीं कुंडली में गुरु ग्रह की स्थिति जब मजबूत हो जाती है तो जीवन में मान-सम्मान भी बढ़ता है।

चैत्र माह के महीने में सूर्य देव की पूजा करनी चाहिए इसके अलावा सूर्य देव को अर्घ भी देना चाहिए। इस महीने में सूर्य देव की पूजा करना शुभ माना जाता है मान्यता के अनुसार, व्यक्ति को जीवन में रोगों से मुक्ति मिलती है।

चैत्र माह में दान दक्षिणा का भी विशेष महत्व होता है एक लाल कपड़े के अंदर पांच तरह के लाल फल फूल रख के ब्राह्मण को दान किया जाता है इस उपाय को करने से घर में सुख-समृद्धि आती है।

चैत्र महीने में जानवरों को पानी पिलाना शुभ माना जाता है यह भी कहा जाता है कि, इस महीने में पशु पक्षियों को दाना पानी देने से माता लक्ष्मी प्रसन्न हो जाती हैं और उनकी कृपा व्यक्ति पर बनी रहती है।

#सफेद बालों से पाएं निजात: अपनाएं ये 7Home tips


Astro Tips, month of Chaitra, chaitra navratri, Do these special measures in the month of Chaitra, financial crisis, happiness, Ramnavmi, Papamochani Ekadashi ,Hanuman Jayanti

Mixed Bag

Ifairer